Ajab Gajab

आपकी मृत्यु के साथ होगी डेढ़ लाख लोगो की मौत, जानिए मौत से जुडी ये रोचक बाते

Ajab Gajab :-

 

कहते हैं कि जीवन औरमृत्यु उस उपरवाले के हाथ में हैं, और जिसने जन्म लिया हैं उसका मरना तो तय हैं. लेकिन जन्म और मृत्यु क्यों होती हैं. क्या होता हैं मरने के बाद , आज तक इस बात का पता नहीं लग सका हैं. यह बात आज भी जानकारों के लिए एक रहस्य हैं. इन बातो पर सभी जानकारों की अलग अलग राय हैं, लेकिन कोई भी जीवन और मृत्यु से जुड़े सही तथ्य का पता नहीं लगा सका हैं. लेकिन आज हम आपको मृत्यु से जुडी कुछ रोचक बात बताने जा रहे हैं. क्या आपको पता हैं एक व्यक्ति को अपनी मौत से ज्यादा डर दुसरे व्यक्ति की मौत से लगता हैं. इतना ही नहीं हर दिन मृत्यु की संख्या अगर आपको पता चल जाये तो आपके पैरो से जमीन खिसक जायेगी. आइये जानते हैं मौत से जुडी कुछ ऐसी बाते जो हैं काफी रोचक.

 

मौत से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

अगर बात करे मौत से जुड़े कुछ अनसुलझे और रोचक तथ्यों की तो आपको बता दे कि जब हम किसी व्यक्ति की मौत के विषय में सुनते हैं तो हम सबसे ज्यादा डर जाते हैं, इतना व्यक्ति अपनी मौत के समय नहीं डरता. वहीँ मौत का कारण हर बार एक तरह का नहीं होता. मौत की असली वजह वृधावस्था नहीं हैं,  बल्कि इस समय हमारे शरीर में होने वाले रोग हैं. अगर बात करे किसी व्यक्ति के मरने कि तो जब कोइ एक व्यक्ति मरता है तो उसके साथ उस समय करीब 1 लाख साठ हजार के करीब लोगो की मृत्यु होती हैं.  अगर बात करे आपके शरीर की तो मनुष्य का शरीर सुबह 3 बजे से लेकर 4 बजे तक सबसे कमजोर होता हैं और इसी समय लोगो की नींद में सबसे ज्यादा मौत होती हैं. वहीं अगर बात करे मौत के तरिको की  तो अगर किसी व्यक्ति का सिर काटा जाए तो वहा लगभग 20 सेकेण्ड तक जिन्दा रहेगा, लेकिन अगर उसके सिर में गोली मार दी जाए तो वह उसी समय मर जाएगा.

 

दुनिया में मौत की कुछ वजह

अगर बात करे दुनिया में सबसे ज्यादा मरने की वजहों की तो  हर साल शार्को के कारण 12 लोगो की मौत होती हैं, वहीं हर घंटे एक औरत दहेज़ प्रथा के कारण मरती हैं. वहीं हर साल 7 हजार लोग डॉक्टर की गलत लिखावट के कारण मंरते हैं. इतना ही नहीं माना जाता हैं कि जो लोग उल्टे हाथो से लिखते हैं उनकी मौत सीधे हाथ से लिखने वाले लोगो की तुलने में 3 साल पहले हो जाती हैं. वहीं बाथरूम में फिसलकर मरने का सबसे ज्यादा होता हैं खातरा. वहीं दुनिया में हर साल 4 लाख लोग उन ही बीमारियों के चलते मरते हैं जिनका इलाज आसानी से होता हैं. वहीं हर साल 150 लोग सिर पर नारियल गिरने के कारण मरते हैं, वहीं दुनिया में हर 40 सेकेण्ड  में एक व्यक्ति आत्महत्या करता हैं साथ ही हर 90 सैकेंड में एक औरत बच्चे पैदा करते समय मरती हैं. और वहीं अगर गिनती की जाए तो जब से मानव सभ्यता का जन्म हुआ हैं तब से लेकर आज तक लगभग 100 अरब लोगो की मौत हो चुकी हैं.

मजेदार खबरों के लिए हमें फॉलो करे..

 

ये भी पढ़े

मकड़ी के जाले से लेकर पॉटी तक, ये है गर्भ का लिंग पता लगाने के बेतुके तरीके

तुर्की में पैदा हुए थे santa claus,जानिए तुर्की का रोचक इतिहास

न्यूड होने पर 6 करोड़ का इनाम, पढ़िए अरबपतियों के अजीबोगरीब शौक