Ajab Gajab

हमारे दिमाग में 70% उल्टे आते हैं विचार, जानिए दिमाग से जुडी मजेदार बाते

Ajab Gajab :-

 

दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता हैं, यह बिना थके लगातार चालत रहता हैं, लेकिन अगर आपको बातये कि यह हमारे शरीर का सबसे ज्यादा चर्बी वाला अंग माना जाता हैं. इतना हैं नहीं यह शरीर के 20 प्रतिशत खून और आक्सीजन का उपयोग करता हैं. अगर हमारे दिमाग को 10 मिनिट आक्सीजन न मिले तो हमारा दिमाग हमेशा के लिए डेमेज हो सकता हैं. वहीं दिमाग के सभी हिस्से अलग अलग कामो को करते हैं. तो हैं न ये कमाल की बात, लेकिन आज हम दिमाग से जुडी कुछ और मजेदार और अनसुनी बाते आपको बतायेंगे.

 

नेगेटिव विचारो से भरा हैं हमारा दिमाग

माना जाता हैं कि अगर दिमाग नहीं हो तो हमारे सोचने समझने की शक्ति पूरी तरह क्षीण हो जाएगी, हम कुछ भी नहीं सोच सकते और कुछ भी नहीं समझ सकते. लेकिन आपको बता दे कि हमारे दिमाग़ में प्रत्येक दिन 70,000 विचार आते हैं, इनमे से 70 प्रतिशत से ज्यादा विचार नेगेटिव ही होते हैं.  वहीं अगर नशे से जुडी बात दिमाग के लिए की जाए तो अगर आपने शराब का सेवन किया हैं तो अगले दिन आपको कोई बात याद नहीं रहेगी. इसके पीछे का कारण शराब पिने के बाद मनुष्य का दिमाग कुछ नया याद नहीं कर पाता.

 

आधा दिमाग़ हटने पर भी नहीं पड़ेगा फर्क

यह बात आपके लिए काफी चौकाने वाली होगी कि अगर सर्जरी के चलते आपका अगर आधा दिमाग भी हटा दिया जाए तो भी आपकी सारी यादे वैसी की वैसी रहेगी, मतलब आपकी याद को कोई फर्क नहीं पड़ेगा. अगर बात करे हमारे दिमाग की तो यह सभी जिव जंतु में सबसे बड़ा होता हैं. वहीं 40 साल की उम्र तक मनुष्य का दिमाग विकसित होता हैं, वहीं मनुष्य के दिमाग में 2 साल की उम्र तक सबसे ज्यादा ब्रेन सेल्स होते हैं. वहीं हमारा दिमाग इतना नाजुक होता हैं कि इसे चाकू के द्वारा आसानी से काट सकते हैं.

 

मजेदार खबरों के लिए हमें फॉलो करे..

 

ये भी पढ़े

मरने के 3 घंटे बाद भी आ सकता हैं पाद, जानिए पाद से जुड़े मजेदार तथ्य

उल्टी घड़ी पहनते है PM मोदी, जानिए उनसे जुडी कुछ रोचक बाते

आपकी मृत्यु के साथ होगी डेढ़ लाख लोगो की मौत, जानिए मौत से जुडी ये रोचक बाते