Ajab Gajab

सिने से बाहर धड़क रहा था नवजात का दिल, इंग्लैंड में हुई ये विचित्र घटना

Ajab Gajab :-

 

कहते हैं कि दिल शरीर का महत्वपूर्ण अंग कहलाता हैं और अगर दिल की धड़कन थम जाए तो आपका जीवन ही थम जाएगा. इसके साथ ही अगर हम कहे कि दिल हमारे शरीर के नाजुक अंगो में से एक होता है, इसका ख़याल रखना जरुरी हैं. लेकिन अगर किसी का दिल पैदा होते से बाहर निकलकर धड़कने लगे तो क्या हो, जी हाँ ऐसा ही कुछ हुआ इंग्लेंड में जहाँ एक बच्ची का दिल उसके सिने से बाहर धड़क रहा था. इस बात से डॉक्टर भी हैरान था कि आखिरकार इस बच्ची को किस तरह से बचाया जाए. लेकिन कड़ी मेहनत के बाद इस अनोखी बच्ची को बचा लिया गया.

 

डॉक्टर के लिए केस था काफी मुश्किल

आपको बता दे कि यह घटना बीते महीने की हैं जहाँ इंग्लेंड के लीसेस्टर के ग्लेनफील्ड हॉस्पिटल में एक बच्ची का जन्म हुआ था, यह बच्ची प्री-मैच्योर थी. इसका कारण बच्ची की डिलेवरी प्री-मैच्योर होना था, डॉक्टर्स के अनुसार महिला कीडिलेवरी सिजिरियन हुई थी. बच्ची जब हुई तो उसका दिल बाहर धड़क्र रहा था, डॉक्टर्स के अनुसार इस तरह के केस में बच्चे का चेस्ट उसके दिल से छोटा होता हैं और दिल का आकर काफी बड़ा होता हैं, इस कंडीसन को एक्टोपिया कॉर्डिस कहा जाता हैं.

 

इस तरह बचाया बच्ची को

इस मुश्किल केस के लिए डॉक्टर्स ने 10 से 11 डॉक्टर्स की एक टीम बनाई, इस टीम में नर्स और क्लिनिक स्टाफ की भी सहायता ली गई. और काफी लम्बे चले ओपरेशन के बाद कठिन परिश्रम के बाद डॉक्टर्स ने इस बच्ची को बचाया. डॉक्टर्स के अनुसार यह पहला मौका था जब इंग्लेंड में इस तरह के केस में किसी बच्ची को बचाया जा सका. आपको बता दे कि डॉक्टर्स ने बच्ची के माता-पिता को इस बात की पहले ही जानकारी दे दी थी कि उनका होने वाला बच्चा प्री मैच्योर हैं. इसके बावजूद भी अभिभावक अपने इस बच्चे के जन्म की रिस्क लेना चाहते थे.

 

मजेदार खबरों के लिए हमे फॉलो करे..

 

ये भी पढ़े

अपने ही कैमरे में रिकॉर्ड की अपनी मौत, दिल दहला देने वाली खबर

सिर्फ 900 में बन सकते हो 21 करोड़ के बंगले के मालिक

घुमने निकली थी महिला, बन गई करोडपति, जानिए पूरी कहानी