Ajab Gajab

सिर्फ 2 लोग ही जानते है कोका कोला का सीक्रेट फार्मूला, कभी नहीं कर सकते साथ सफ़र

Ajab Gajab

ग्लोबल सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी कोका कोला की शुरुआत अमेरिका के जॉर्जिया से शुरू हुई थी और इसका हेडक्वार्टर अटलांटा में स्थित है. आज पूरी दुनिया में कोका कोला का बिजनेस फैला हुआ है. भारतीय बाजार में भी कोका कोला का मार्केट शेयर काफी ज्यादा है. कोका कोला ने अपना बिजनेस एक खास फोर्मुले के दम पर इतना फैलाया है. हालाँकि यह फार्मूला सीक्रेट है और एक तिजोरी में बंद है. हालाँकि कई बार खबर आती रही है कि यह सीक्रेट लीक हो गया है, लेकिन कंपनी उस खबर का खंडन कर देती है.

 

सिर्फ दो लोग जानते है सीक्रेट

कोका कोला का फार्मूला कितना सीक्रेट है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस फॉर्मूले का पता कंपनी के अधिकारियों तक को नहीं है. कंपनी के सिर्फ दो एग्जीक्यूटिव ही इसका राज जानते हैं. इस राज के कारण कंपनी के दोनों एग्जीक्यूटिव को कभी भी साथ में सफ़र नहीं करने दिया जाता है. दोनों को एक ही जगह जाना हो तो भी अलग-अलग प्लेन से सफ़र करते है. फॉर्मूले की सीक्रेसी को लेकर वर्ष 2011 में कंपनी ने बयान भी दिया था कि उसका फॉर्मूला अपनी जगह सुरक्षित है और वो बाहर नहीं आ सकता.

 

 

कहां रखा है फॉर्मूला

कंपनी ने अपने फॉर्मूले को अटलांटा के सन ट्रस्ट बैंक में एक तिजोरी में रखा है. सन ट्रस्ट फॉर्मूले को कभी शेयर न करे, इसलिए कोका कोला में उसे 48.3 मिलियन शेयर दिए गए हैं. साथ ही सन ट्रस्ट के अधिकारियों को कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल किया गया है.

 

पढ़िए और भी मजेदार ख़बरें

24 साल पुराने भ्रूण से 26 साल की महिला ने दिया बच्ची को जन्म, लोगो ने माना करिश्मा

अपनी डिलेवरी से पहले महिला ने दी परीक्षा, बनी सोशल मिडिया सनसनी

हर रंग कुछ कहता है, जानिए मील के पत्थर के रंगों का मतलब