Ajab Gajab

जानिए भारत में कैसे आया 1 रूपए का नोट, क्या हैं इसका इतिहास

Ajab Gajab :-

 

आम आदमी की सबसे बड़ी समस्या होती हैं खुल्ले पैसे, बाजार में अगर आप 100 या 500 का नोट लेकर निकलते हैं तो आपको खुल्ले पैसो के लिए काफी मसक्कत करना पड़ती हैं. और अगर आपके पास 2000 का नोट है तो फिर आप खुल्ले पैसो के बारे में भूल ही जाइये. लेकिन अगर बात करे बाजारों में चलने वाले नोटों की तो 10 , 20 और 50 के नोट काफी मात्रा में चलते हैं. इसके साथ में 1 , 2 ,5 और 10 रूपए के सिक्के भी आपको बहुतायत में मिल जायेंगे. ऐसे में 1 रूपए का सिक्का तो काफी सुविधाजनक माना जाता हैं. इसके साथ ही इसका उपयोग सगुन के रुपयों के रूप में भी होता हैं. लेकिन आज हम बात करने वाले हैं 1 रूपए के नोट की, आपको बता दे कि हाल ही में 1 रूपए के नोट ने अपने 100 साल पूरे किये हैं, तो आइये जानते हैं 1 रूपए के नोट की रोचक कहानी.

 

1 रूपए के नोट का इतिहास

माना जाता हैं कि एक रूपए के नोट का इतिहास 100 साल पुराना हैं, कहा जाता हैं कि प्रथम विश्वयुद्ध के पहले तक 1 रूपए का सिक्का चलन में था, लेकिन अंग्रेजो के आगमन के बाद इसमें तबदीली हुई. दरअसल पहले एक रूपए के जो सिक्के चला करते थे वे चांदी के बने होते थे, लेकिन प्रथम विश्वयुद्ध के समय सरकार चांदी के सिक्के बनाने में असमर्थ थी, ऐसे में इसका हल निकालते हुए 30 नवम्बर 1917 को एक रूपए के नोट को पेश किया गया, और धीरे धीरे इस नोट ने चांदी के सिक्को का स्थान पूरी तरह ले लिया. सबसे पहले जो नोट छपा था उसपर ब्रिटेन के राजा की तस्वीर अंकीत हुआ करती थी.

 

समय-समय पर हुआ बंद

इसके बाद समय समय पर एक रूपए के नोट में बदलाव हुआ साथ ही में इसकी छपाई दो बार बंद भी हुई. सबसे पहले इसकी छपाई को 1926 में बंद किया गया. इसके पीछे का कारण इसकी लागत की अधिकता थी. वहीं 1940 में एक बार फिर इसकी छपाई शुरू हुई और 1994 तक यह जारी रही. वहीं 2015 में एक बार फिर से एक रूपए के नोट की छपाई शुरू हुई. इससे जुडी एक विशेष बात यह है कि इसकी छपाई भारत सरकार करती हैं और इसपर देश के वित्त सचिव के साइन होते हैं. इसके साथ ही शुरुआत से एक रूपए के नोट पर एक रूपए के सिक्के की आकृति बनी हुई हैं, जो कि समय समय पर बदलती रही हैं.

मजेदार खबरों के लिए हमें फॉलो करे..

 

ये भी पढ़े

हर भारतीय को पता होने चाहिए ये अधिकार

दुनिया की सबसे खुबसूरत नर्स बनी यह लड़की, क्लिनिक के बाहर लगी हजारो की लाइन

रेप के भयानक मंजर को दर्शाती यह फोटो सीरिज, खोल देगी आपकी आंखे