Ajab Gajab

जानिए, आखिर क्यों होता हैं दवाइयों के पत्तो पर खाली स्थान

Ajab Gajab :-

जब भी कभी हम बीमार पड़ते है तो डॉक्टर द्वारा लिखी दवाइयां लेते हैं और बाजार से भी हम सर्दी जुखाम की दवाइयां जरुर खरीदते हैं. लेकिन कभी आपने इन दवाइयों को ध्यान से देखा क्या कभी अपने इन दवाइयों के पत्ते पर गोर किया. अगर आपने इन पत्तो को गोर से देखा होगा तो आपने इन पत्तो में छुटी खाली जगह पर भी ध्यान दिया होगा. पर आपने कभी इस बारे में सोचा कि दवाईयों के इन पत्तो में यह खाली जगह क्यों छोड़ी जाती हैं. आखिर क्या कारण हैं कि दवाईंयो के इन पत्तो में खाली स्थान छोड़ा जाता हैं. आइये आपको बताते हैं इससे जुड़े कारण.

 

दवाइयों को टूटने से बचाता हैं पत्तो का खाली स्थान

अगर आपको लगता हैं कि इन पत्तो पर खाली जगह छुटने के पीछे कोई कारण नहीं हैं तो आपकी यह सोच पूरी तरह गलत हैं. दरअसल इसके पीछे एक बहुत ही बड़ा कारण हैं. दरअसल यह खाली जगह दवाईयों की टूट फुट से रक्षा करती हैं. इतना ही नहीं यह खाली जगह  दवाइयों को झटका लगने से बचाती हैं. जानकारों की माने तो दवाइयों के पत्तो पर स्थित खाली स्थान दवाइयों की एक स्थान से दुसरे स्थान पर पहुचते समय टूटने और झटका लगने से सुरक्षा करता हैं.

 

केमिकल रिएक्शन को भी बचाता हैं

इसके साथ साथ में दवाइयों के पत्तो के बिच का यह खाली स्थान दवाइयों को केमिकल रिएक्शन से भी बचाता हैं. दरअसल दवाइयों में कई तरह के केमिकल होते हैं और यह खाली स्थान इन केमिकलो के बिच में एक दुरी बनाए रखते हैं, जिस कारण दवाईयां आपस में नही मिलती और उनमे केमिकल रिएक्शन होने का खतरा भी काफी कम रहता हैं. साथ ही साथ में इस खाली जगह के कारण दवाइयों के पत्तो को काटने में भी काफी सहूलियत रहती हैं.

 

ये भी पढ़े 

 

एक फटे गद्दे से भिखारी बना लखपति, मिले 40 लाख रूपए, जानिए पूरी कहानी

आखिर मिल ही गया जवाब, जानिए अंडा शाकाहार है या मांसाहार

एक विडियो पोस्ट करने के मिलेंगे 16 लाख रुपए, जानिए कैसे