Ajab Gajab

हर रंग कुछ कहता है, जानिए मील के पत्थर के रंगों का मतलब

Ajab Gajab

जब भी हम सड़क के रास्ते कहीं बाहर जाते है तो हम रास्ते में आने वाली चीजों को निहारते हुए जाते है. हमें रास्ते में कई सारी चीजें नजर आती है. इन्ही चीजों में से एक चीज है, जो हमें हमेशा नजर आती है और वह है ‘मील के पत्थर’ यानि ‘माइल स्टोन्स’. बाहर जाते समय जब भी माइल स्टोन्स आता है, हम उसे बड़े गौर से देखते है ताकि हमें आगे आने वाली जगह के नाम के साथ-साथ उसकी दुरी के बारे में पता चल पाएं. इन माइल स्टोन्स पर कई तरह के अलग-अलग निशान भी बने होते हैं. लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि रास्तों पर पड़ने वाले इन ‘माइलस्टोन’ का रंग अलग-अलग क्यों होता है? इन अलग-अलग रंगों का क्या मतलब होता है? अगर आपने कभी नहीं सोचा तो चलिए हम आपको बताते है.

 

पीला रंग

सफ़र के दौरान रास्ते में पड़ने वाले मील के पत्थर का रंग अलग पीला है तो इसका मतलब यह है कि आप इस समय नेशनल हाईवे (राष्ट्रीय मार्ग) पर हैं. ये हाईवे राज्यों और शहरों को आपस में जोड़ते हैं.

 

 

हरा रंग

कई बार सफ़र के दौरान हमें ऐसा माइलस्टोन नजर आता है, जिस पर हरा रंग लगा होता है. बता दे कि हरा माइलस्टोन इस बात का संकेत है कि आप नेशनल हाईवे से निकल कर स्टेट हाईवे पर आ गए हैं. स्टेट हाईवे राज्यों और ज़िलों को आपस में जोड़ते हैं.

 

काला रंग

अगर सफ़र के दौरान आपको काले रंग का मील का पत्थर नजर आए तो यह इस बात का संकेत हो कि आप किसी बड़े शहर या फिर ज़िले में एंट्री ले चुके हैं.

 

नारंगी रंग

पीले, हरे और काले रंग के अलावा अगर आपको रास्ते में नारंगी रंग का पत्थर दिखाई दे, तो समझ जाना कि आप किसी गांव में प्रवेश कर चुके हैं. ये सड़कें प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनाई जाती हैं.

 

पढ़िए और भी मजेदार ख़बरें

ये है दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग, कीमत जान उड़ जाएंगे आपके होश

गुजरात के ऐसे गाँव जहाँ भगवान नहीं, बल्कि पूजे जाते हैं शेर, मोर और सांप

इस पानी की एक बोतल खरीदने के लिए आपको बेचनी पड़ेगी अपनी किडनी