Ajab Gajab

10 ऐसे सच जिनका साइंस के पास नहीं कोई जवाब

हमारे जीवन में कई ऐसी चीजें है जो होती जरुर है, लेकिन क्यों होती है इसका जवाब किसी के पास नहीं है, यहाँ तक की विज्ञान के पास भी नहीं. कहा जाता है कि विज्ञान के पास हर बात का जवाब है, लेकिन ऐसा नहीं है. हमारे जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जिनके पीछे की पूरी सच्चाई विज्ञान भी नहीं जानता. यह चीजें क्यों होती है इसका जवाब किसी के पास नहीं होता है. तो आइये जानते है उन चीजों के बारे में, जिनके बारे में विज्ञान भी पूरी तरह से वाकिफ नहीं है.

सपने और उबासी

सपनों को लेकर विज्ञान के कोई सटीक जवाब नहीं है. हालाँकि कहा जाता है कि सोते समय व्यक्ति की जो मानसिक स्थिति होती है, उसी से संबंधित सपने उसे दिखाई देते हैं. लेकिन कई बार हमें सपने में कई तस्वीरें और कहानियां दिखती है जो कई बार बेमतलब होती है. हालांकि, इन बातों का सटीक जवाब किसी के पास नहीं है. इसके अलावा उबासी क्यों आती है, इसका जवाब भी विज्ञान के पास नहीं है. माना जाता है कि थकावट या नींद पूरी न होने की वजह से ऐसा होता है. पर आपको बता दें कि उबासी का ये सटीक कारण नही है.

फिंगर प्रिंट्स और कोर सॉलिड

दुनिया में अरबों लोग हर रहते है. हर इंसान की हर उंगली के अलग प्रिंट्स होते हैं. अब इन ऊंगलियों को दुनिया की पूरी जनसंख्या से मल्टीप्लाई कर लीजिए और सोचिए कि इतने अरबों-खरबों फिंगर प्रिंट्स क्यों मैच नहीं करते. साइंस के पास भी इसका सटीक जवाब नहीं है. इसका अलावा हमनें बचपन में पढ़ा है कि धरती का कोर सॉलिड है, लेकिन साइंटिस्ट आज भी इसे सिद्ध नहीं कर पाए हैं.

गुरुत्वाकर्षण और चुंबकीय क्षेत्र

विज्ञान अभी तक गुरुत्वाकर्षण और चुंबकीय क्षेत्र को लेकर कई सारी रिसर्च कर चूका है, लेकिन विज्ञान आज तक इसका जवाब नहीं दे सका है कि गुरुत्वाकर्षण होता क्यों है और धरती में चुंबकीय शक्ति कहां से आती है.

ब्लैक होल और मृत्यु के बाद

ब्लैक होल स्पेस साइंस का सबसे चर्चित विषय है, हालांकि इसका राज जानने में हम अब भी फेल हैं. मौत के बाद हमारा क्या होता है ये साइंस की पहुंच से परे है.

नींद और याद

दिमाग को लेकर भी विज्ञान के पास कई सवालों के जवाब नहीं है. जैसे नींद दिमाग की वजह से आती है, लेकिन दिमाग में ऐसा क्या होता है ये पहेली है. वहीँ हमारा दिमाग जिंदगी भर कई चीजों को स्टोर करता और याद दिलाता है, लेकिन यह कैसे संभव है इसका जवाब किसी के पास नहीं है.