Ajab Gajab

कभी भी नहीं होंगे गिले, धुल-मिटटी का भी नहीं होगा असर, कुछ ऐसी तकनीक वाले हैं ये कपडे

Ajab Gajab :-

इस भाग दौड़ भरी लाइफ में व्यस्तता के चलते एक आम इन्सान को जो सबसे ज्यादा परेशानी रहती हैं वो हैं उकसे कपड़ो के गंदे होने की. लकिन अगर सोचिये की कभी ऐसा हो कि आपके कपडे गंदे ही न हो तो क्या हो. जी हाँ भले ही कितनी धुल मिटटी और कितनी बारिश कीचड़ क्यों न हो आपके कपडे सूखे और साफ़ ही रहेंगे. जी हाँ हम एक ऐसी तकनीक के विषय में बात कर रहे है जिसके द्वारा आपके कपडे काफी लम्बे समय तक सूखे रहंगे, इतना ही नहीं इनपर तेल, मिटटी और धुल के दाग तक नहीं लगेंगे.

 

वैज्ञानिको ने की खोज

वैज्ञानिको ने एक तरह के तरल रोधी सतह की खोज कर ली हैं, जिसका उपयोग कपड़ो में किया जायेगा.इस तरल सतह में न बरसात का पानी लगेगा , न ही तेल और न ही मिटटी और धुल लगेगी. इस तरल साथ में पानी की बूंद नहीं चिपकेगी बल्कि उसकी बजाये वह उछालकर दूर चले जायेगी. इस सतह वाले कपड़ो का फायदा ये होगा कि कपडे धोने और सुखाने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

 

हांगकांग में हुआ इसका निर्माण

आपको बता दे कि कपड़ो के लिए उपयोग की जा रही इस तरह की साथ का निर्माण  हांगकांग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वांग लिकियू के नेतृत्व में किया गया हैं. माइक्रोफ्लूडिक-ड्रॉपलेट आधारित तकनीक से तरल रोधी मजबूत ढांचा और छिद्रों वाली यह सतह जल रोधी हैं. यह सतह वस्त्रों, धातुओं और कांच जैसी सामग्री से लैस हैं. जिसकारण इस साथ में तेल, धुल, मिटटी जैसे तरल और गंदगी करने वाले पदार्थो का कोई असर नहीं होगा,साथ ही साथ में यह गीली भी नहीं होती.

 

ये भी पढ़े 

इस जगह पर एक साल के लिए किराये पर मिलती है महिलाएं

आखिर मिल ही गया जवाब, जानिए अंडा शाकाहार है या मांसाहार

एक विडियो पोस्ट करने के मिलेंगे 16 लाख रुपए, जानिए कैसे