Ajab Gajab

तुर्की में पैदा हुए थे santa claus,जानिए तुर्की का रोचक इतिहास

Ajab Gajab :-

 

क्या आप दुनिया के मुस्लिम बहुमत वाले देश तुर्की के विषय में जानते हैं,अगर नहीं तो हम आपको इस देश के विषय में आज कुछ रोचक बात बताने वाले हैं. दरअसल 8 करोड़ जनसंख्या वाले तुर्की के विषय में कुछ ऐसी रोचक बाते हैं जो शायद आपको भी नही पता होंगी. अगर हम आपको कहे कि बच्चो के प्यारे santa claus का जन्म तुर्की में हुआ था तो शायद आपको हमारी बातो पर विस्वास नहीं होगा, लेकिन यह पूरी तरह सच हैं. क्रिसमस पर बच्चो को गिफ्ट बाटने वाले santa का जन्म तुर्की का ही माना जाता हैं, तो ऐसे में आइये जानते हैं तुर्की के विषय में कुछ रोचक जानकारी.

 

क्या हैं खास

अगर बात करे तुर्की की तो इस देश का एक भाग एशिया महाद्वीप में पड़ता है तो दूसरा यूरोप महाद्वीप में. वहीं केवल 8 करोड़ जनसँख्या वाला देश तुर्की क्षेत्रफल की द्रष्टि से दुनिया का 37 वां सबसे बड़ा देश हैं. यूरोप के मरीज के नाम से जाना जाने वाले तुर्की का इतिहास काफी पुराना हैं, यहाँ ईशा से लगभग 7500 वर्ष पहले इन्सान के होने के प्रमाण मिलते हैं. दुनिया की 17 वी सबसे बड़ी GDP वाले देश तुर्की में 82 हजार से भी ज्यादा मस्जिद हैं, जो की दुनिया में सबसे ज्यादा हैं, इसके साथ ही यही पर दुनिया का पहला मानव निर्मित चर्च निर्मित किया गया था.

 

व्यापार में भी है खास

आपको बता दे कि तुर्की दुनिया के उन देशो में अव्वल नंबर पर आता हैं जहाँ पर मधुमक्खी पालन किया जाता हैं. इसके साथ ही यहाँ बियर का 12 सबसे बड़ा मार्केट हैं. साथ ही साथ यहाँ फूलो की नो हजार से भी अधिक प्रजातीय मिलती हैं. तुर्की ही वो देश हैं जिन्होंने यूरोप को काफी का ज्ञान दिया था. साथ ही दुनिया के प्राचीन सात अजूबो में से दो अजूबे तुर्की के ही थे. आपको बता दे कि पुरे यूरोप में तुर्की ही एक मात्र एषा देश हैं जहाँ  सबसे ज्यादा पक्षियों की प्रजातीयां पाई जाती हैं. इसके साथ ही दुनिया की सबसे प्राचीन मिठाई राहत लोकम यहीं पर मिलती हैं.

मजेदार खबरों के लिए हमें फॉलो करे..

 

ये भी पढ़े

भारत की आजादी के पहले जश्न में शामिल नहीं हुए थे महात्मा गाँधी, जानिए क्या था कारण

नया घर, नई बाइक और नई वाइफ, कुछ इतनी बदल गई है दाना मांझी की जिंदगी

न्यूड होने पर 6 करोड़ का इनाम, पढ़िए अरबपतियों के अजीबोगरीब शौक