Ajab Gajab

ये है दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग, कीमत जान उड़ जाएंगे आपके होश

Ajab Gajab

आपको क्या लगता है फोटो में नजर आ रही पेंटिग की कीमत कितनी होगी? इस पेंटिंग की कीमत इतनी है कि जो आप सोच भी नहीं सकते. जी हाँ यह दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग है और इसकी कीमत है 45.03 करोड़ डॉलर यानी 2,900 करोड़ रुपये. पुनर्जागरण काल के महान चित्रकार लियोनार्डो द विंसी की मानी जा रही 500 साल पुरानी एक पेंटिंग ‘साल्वाटर मुंड’ को एक नीलामी में इतनी कीमत पर ख़रीदा गया. इस पेंटिंग को अबु धाबी की संस्कृति और पर्यटन विभाग ने ख़रीदा है. इस नीलामी की पुष्टि करते हुए नीलाम करने वाली न्यूयार्क की “क्रीस्टी” ने बताया कि इस पेंटिंग को अबु धाबी की संस्कृति और पर्यटन विभाग को दिया जा रहा है. गौरतलब है कि पहले यह खबर आई थी कि इस पेंटिंग को अबु धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने खरीदा है.

 

 

सबसे महंगी पेंटिंग

बता दे कि नीलामी के बाद यह दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग बन गई है. नीलामी करने वाली संस्था क्रिस्टी ने इसकी जानकारी दी. इससे पहले सबसे महंगी पेंटिंग का रिकॉर्ड पाब्लो पिकासो की ‘द वीमेन ऑफ अल्जियर्स’ के नाम था. पिकासो की यह पेंटिंग 2015 में 17.94 करोड़ डॉलर में बिकी थी. इसकी भी नीलामी क्रिस्टी ने ही की थी.

 

नवजागरण काल में बनाया गया

यह पेटिंग उन 20 चुनिंदा पेंटिंग्स में से एक है जिसे नवजागरण काल में बनाया गया था. क्रीस्टी ने कहा कि इस पेंटिंग में ईसा मसीह का चित्रण है. विंसी की यह पेंटिंग करीब 1500 ई के पास की मानी जा रही है. हालाँकि इस पेंटिंग पर लम्बे समय तक सत्यता प्रमाणित करने के लिए शोध किया जा चूका है. सत्यता के दस्तावेजीकरण हो जाने के बाद इसे लंदन के द नेशनल गैलरी में 2011 में प्रर्दिशत किया गया था.

 

पढ़िए और भी मजेदार ख़बरें

गुजरात के ऐसे गाँव जहाँ भगवान नहीं, बल्कि पूजे जाते हैं शेर, मोर और सांप

इस पानी की एक बोतल खरीदने के लिए आपको बेचनी पड़ेगी अपनी किडनी

सिने से बाहर धड़क रहा था नवजात का दिल, इंग्लैंड में हुई ये विचित्र घटना