Reader's Choice

जवां और खूबसूरत त्वचा के लिए जरूरी है एलोवेरा

आज हर शख्स खूबसूरत दिखना चाहता है, इसके लिए वह कई तरह के जतन भी करते है. ज्यादातर लोग बाजार में मिलने वाली महंगी क्रीम का इस्तेमाल करते है, लेकिन इन क्रीम से फायदा कम ही देखने को मिलता है. ऐसे लोगों के लिए एलोवेरा एक बहुत अच्छा विकल्प है. एलोवेरा से चेहरे पर निखार आता है. अगर चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण नजर आ रहे है तो इससे दूर हो जाते है. दाग-धब्बे, पिंपल्स, सन बर्न और रिंकल्स जैसी समस्याओं में भी एलोवेरा बहुत कारगार साबित होता है. आइये जानते है कि एक खुबसूरत त्वचा के लिए एलोवेरा कितना जरुरी है.

 

निखार

अगर आपके पास एलोवेरा जेल है तो ठीक वरना एलोवेरा की एक स्टिवक को बीच से काटकर उसके गूदे को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा पर मौजूद गंदगी और डेड सेल्स साफ़ हो जाते है और आपके चेहरे पर निखार आ जाता है.

 

कील-मुंहासे

आज कई लोग कील-मुंहासे की समस्या से परेशान है. बता दे कि एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है, जो कील-मुंहासों को दूर भगाने में कारगार होता है. जब बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन होगा नहीं तो कील-मुंहासों की समस्या भी नियंत्रण में रहेगी.

 

दाग-धब्बे

अगर आप चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों से परेशान हो तो रोजाना एलोवेरो का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए. इससे आपकी त्वचा से अनचाहे दाग-धब्बे दूर हो जाएँगे.

 

नमी

एलोवेरा एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है. यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है. इसका इस्तेमाल किसी भी तरह की स्किन वाले लोग कर सकते है.

 

रिंकल्स

एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अत्यधिक मात्रा होती है. एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा पर मौजूद महीन रेखाओं को साफ करने का काम करता है. यह एक बेस्ट और नेचुरल एंटी-एजिंग प्रोडक्ट है.