आपकी मृत्यु का संदेश लेकर आते है यह अशुभ सपने

विज्ञान कहता है कि हम जो भी दिन-भर करते है या फिर देखते है, रात को सोते समय वहीँ हमारे सपने में भी आता है, क्यों कि उन चीजों से जुड़े विचार हमारे दिमाग में घूमते रहते है. हालाँकि ज्योतिष शास्त्र इस मामले में विज्ञान से थोड़ी अलग राय रखता है. शास्त्रों का कहना है कि ऐसा जरुरी नहीं है कि हमारे विचार हमें सपने में दिखाए दे, बल्कि कई बार हमारे सपने हमे भविष्य के बारे में भी सुचना दे देते है. गौरतलब है कि शुभ-अशुभ सपनों का वर्णन हमारे ग्रंथो में भी मिलता है. रावण ने अपनी हार को सपने में ही देख लिया था वहीं महाभारत में गांधारी ने स्वयं अपने कुल का विनाश होते देखा था. ऐसे में कई बार हमें भी कई सपने आते है, जो हमें भविष्य के बारे में बताते है, लेकिन हम उनसे समझ नहीं पाते है.

 

बारात देखना

अगर आपको सपने में किसी की बारात दिखाई दे तो इसका मतलब यह है कि आप आने वाले समय में परेशानियों से गुजरने वाले है, वहीँ अगर आप सपने में खुद की बारात यानी खुद को दूल्हा या दुल्हन के भेष में देख ले तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्यों कि यह म्रत्यु का संकेत है.

 

पेड़ काटना

असल जिन्दगी हो या सपना पेड़ काटना अच्छी बात नहीं है. अगर आप खुद को पेड़ काटते हुए देखों तो इसका मतलब यह है कि आपको कोई भारी नुकसान होने वाला है. यह घर के किसी बड़े-बुजुर्ग की म्रत्यु या फिर उनके स्वास्थ्य में आने वाली गिरावट को भी दर्शाता है.

 

ऊंचाई दे गिरना

अगर आप सपने में खुद को ऊंचाई से गिरते हुए देखते हो तो इसका मतलब यह है कि आपका स्वास्थ्य ख़राब होने वाला है या फिर आपकी प्रतिष्ठा में गिरावट आने वाली है.

 

झाड़ू

झाड़ू को लक्ष्मी जी का प्रतिक माना जाता है, लेकिन झाड़ू को सपने में देखना अशुभ होता है. अगर आपके सपने में झाड़ू दिखाई दे तो यह भारी आर्थिक नुकसान की ओर इशारा करता है.

 

गधा

सपने में गधे को देखना बहुत ही बुरा माना जाता है क्यों कि यह स्पष्ट रूप से आपकी म्रत्यु का संकेत है. इनके अलावा सपने में उल्लू, रेगिस्तान की मिटटी, डॉक्टर और खुद को जन्मदिन मनाते हुए देखना भी अशुभ माना जाता है. दुआ कीजिए जिन सपनों का जिक्र हमने किया है वे आपको या आपके किसी निकट संबंधी को कभी ना आएं.

Source:- speakingtree