Religious

ऐसा विचित्र मंदिर जहां भगवान को चढ़ाए जाते हैं पत्थर

दुनिया में भगवान को मानने वाले अलग-अलग तरह के लोग होते हैं और सभी की भगवान के प्रति आस्था भी अलग-अलग होती हैं. कोई भगवान को फुल हार चढ़ाता हैं तो कोई फल फुल. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे विचित्र मंदिर के विषय में बताने जा रहे हैं जहां पर भगवान को पत्थर चढ़ावे के रूप में चढ़ाए जाते हैं. हैं न ये विचित्र बात, लेकिन इसके पीछे लोगो की अलग अलग मान्यता हैं. जानियें कहां हैं यह मंदिर.

कर्नाटक में हैं यह विचित्र मंदिर
आपको बता दे कि यह विचित्र मंदिर कर्णाटक के मांडया जिले में हैं. यह मंदिर मांड्या के किरागांदुरू-बेविनाहल्ली रोड पर स्थित कोटिकालिना काडू बसप्पा (भगवान शिव) का मंदिर हैं. जहाँ श्रद्धालु अपनी इच्छा पूरी होने पर पत्थरो को चढ़ावे के रूप में चढाते हैं. इस मंदिर की ख़ास बात यह हैं कि यहां पर केवल पत्थरों का चढ़ावा चढ़ाने की ही इजाजत हैं. इसी के चलते मंदिर में ढेर सारे पत्थर दिखाई देते हैं.

क्या हैं मान्यता
कर्णाटक के मांडया जिले कोटिकालिना काडू बसप्पा (भगवान शिव) के मंदिर से जुडी मान्यता हैं कि यहां भगवान की मूर्ति पत्थरो से बनी हैं इसलिए इच्छा पूरी होने पर श्रद्धालु अलग-अलग साइजों के पत्थरों को चढ़ावे के रूप में चढाते हैं. इस मंदिर में प्रार्थना करने के लिए 3 या 5 पत्थरो को चढ़ावे के रूप में चढ़ाया जाता हैं. इस मंदिर की एक और ख़ास बात हैं कि इस मंदिर में कोई भी पुजारी या पंडित नहीं हैं. इसलिए मंदिर में खुद ही श्रधालुओं को पूजा करनी पड़ती हैं. ज्यादातर श्रद्धालु किसान होते हैं जो अपनी फसल की प्रार्थना के लिए पत्थर चढाते हैं.