ताली बजाओ, बीमारी को दूर भगाओ

क्या आप जानते हैं

अपनी हेल्थ का ध्यान रखने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते है. बहुत से लोग जिम जाते है. और बहुत से लोग दवाइयों का सेवन भी करते है. इसके साथ ही बहुत से लोग योग भी करते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नियमित रूप से कम से कम एक या दो मिनट ताली बजाने से न सिर्फ़ रोगों के आक्रमण से बचा जा सकता है, बल्कि कई रोगों से भी बचा जा सकता है और फिर किसी प्रकार के व्यायाम या आसन की आवश्यकता नहीं रह जाती है.

ताली बजाने से कैसे शरीर स्वस्थ बनता है

एक्यूप्रेशर चिकित्सा विज्ञान की दृष्टि से देखा जाए तो हाथ की हथेलियों में शरीर के सभी आंतरिक उत्सर्जन संस्थानों के बिंदु होते हैं व ताली बजाने से जब इन बिंदुओं पर बार-बार दबाव पड़ता है, तो सभी आंतरिक संस्थान ऊर्जा पाकर अपना काम सुचारु रूप से करते हैं, जिससे शरीर स्वस्थ और निरोग बनता है.

ताली बजाने से क्या-क्या लाभ होते है

ताली बजाने से शरीर की अतिरिक्त वसा कम होती है, जिससे मोटापा कम होता है। शरीर के विकार नष्ट होते हैं, वात-पित्त-कफ का संतुलन ठीक रहता है. ताली बजाने के इस प्राकृतिक साधन का उपयोग करने का लाभ तभी मिल सकता है, जब हमारी दिनचर्या में अप्राकृतिक साधनों का उपयोग कतई नहीं हो. जब हम प्रकृति का नाश करते हैं, तो वह भी हमसे बदला लेती है और हमारी प्रकृति को विकृति में बदल देती है.