हम रोज करते है जिंदगी को खतरे में डालने वाली यह गलती

हम में से ज्यादातर लोग रोजाना घर बाहर निकलते वक़्त कमर पर बेल्ट बांध लेते है. हालाँकि हमारी यह आदत एक दिन हमारे लिए ही मुसीबत बन सकती है. दरअसल बेल्ट बांधने से दिनभर पेट की नर्व्स दबी रहती है. लम्बे समय तक ऐसा करने से पेल्विक रीजन से निकलने वाली आर्टरी, वेन्स, मसल्स और आंतों पर प्रेशर पड़ता है. इस कारण स्पर्म काउंट कम हो सकता है, वहीँ पुरुषों की फर्टीलिटी घटने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे जरुरी हो तो ही बेल्ट पहनें और अगर पहने भी तो ढ़ीला करके पहनें. आइये जानते है कि बेल्ट पहनने से क्या नुकसान हो सकता है.

 

रीढ़ की हड्डी में अकड़न

एक कोरियाई रिसर्चर्स में सामने आया है कि कमर पर टाइट बेल्ट बांधने से एब्डॉमिनल मसल्स के काम करने का तरीका बदल जाता है. इसके अलावा रिसर्च में यह भी सामने आया है कि टाइट बेल्ट बांधने से रीढ़ की हड्डी में अकड़न आ सकती है. इससे घुटनों के जोड़ों पर भी प्रेशर पढ़ता है, जिससे ज्वाइंट पेन की प्रॉब्लम शुरू हो सकती है.

 

पेट से जुड़ी समस्या

टाइट बेल्ट बांधने से खाने का डाइजेशन ठीक से नहीं हो पाता है. इस वजह से एसिडिटी की समस्या शुरू हो सकती है. इसके अलावा कब्ज की परेशानी भी हो सकती है.

 

अन्य परेशानियां

टाइट बेल्ट बांधने से पैरों की हड्डियां कमजोर हो सकती है. इससे स्पर्म काउंट भी कम हो सकता है. पैरों में स्विलिंग आ सकती है और कमर दर्द की प्रॉब्लम बढ़ सकती है.