Religious

भूलकर भी नवरात्रि में न करें यह गलतियां, नहीं तो हो सकता है बेड़ा गर्क!

वैसे तो नवरात्रि साल में दो बार बड़े ही श्रद्धा भाव के साथ मनाई जाती है। पहली नवरात्री चैत्र मास में आती है जिसे चैत्र नवरात्र कहते है। वहीं दूसरी नवरात्रि अश्विन मास में आती है जिसे शारदीय नवरात्र कहते हैं। आप जानते ही होंगे की नवरात्र में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की श्रद्धा भाव से आराधना की जाती है। अभी कुछ ही दिनों में शारदीय नवरात्र आरम्भ होने वाला है। ऐसे में मां दुर्गा के सभी भक्त जोर-शोर से इस उत्सव की तैयारी में जुटे हुए हैं।

बता दें कि मां दुर्गा के नौ दिनों में पूजन और व्रत रखने का बहुत महत्व होता है। इस दौरान कुछ ऐसे काम होते हैं, जिसे हम अनजाने में कर लेते हैं और बाद में इसका परिणाम भुगतना पड़ता है। इन भूलों से बचना बहुत जरुरी होता है। आइए जानते हैं इन नौ शुभ दिनों में कौन सी गलतियां न करें। आइये जानते हैं।

बाल न कटवाएं

वैसे तो सभी को पता है कि नवरात्रि के दिनों में व्रत रखने वाले लोग न अपने बाल कटवाते हैं और न ही दाढ़ी बनाते हैं। आप सोच रहे होंगे कि इसकी वजह क्या है? ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि के दिनों में जो लोग बाल कटवाते हैं उससे मां दुर्गा क्रोधित हो जाती है। यदि आपको ऑफिस या किसी अन्य वजह से दाढ़ी बनाने की जरूरत है तो बनवा लीजिए, परन्तु इस दौरान बालों को कटवाने की मत सोचिएगा।

घर खाली छोड़कर न जाएं


नवरात्रि के दिनों में यदि आप घर पर कलश की स्‍थापना करते हैं और अखंड ज्योति जलाते हैं तो उस समय घर को खाली छोड़कर कहीं भी न जाएं।

जानिए व्रत में किन चीज़ो को छूना मना है…

नॉनवेज और अल्कोहल से दूर रहें

Image result for नॉनवेज

वैसे तो सभी जानते हैं कि नवरात्रि में नॉनवेज और अल्कोहल को छूते भी नहीं है। इसके अलावा लहसुन, अदरक और यहां तक कि प्याज भी नहीं खाना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू के टुकड़ों को भी अशुभ माना जाता है? यदि आपको जरुरत है तो आप से नींबू के रस को खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हो।

दिन में नहीं सोना चाह‍िए

ऐसा कहा जाता है कि विष्‍णु पुराण के अनुसार मां दुर्गा के इन नौ दिनों में दोपहर के समय सोना नहीं चाहिए। यदि आप सो जाते है तो व्रत का फल नहीं मिलता।इसलिए आप कोशिश करें की नहीं सोए।

अनाज और नमक से बचें


इस पवित्र व्रत में नौ दिनों तक अनाज और नमक का सेवन करने से बचें। आप चाहे तो खाने में कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा, आदि खा सकते है।

ये सब्जियां भी खा सकते है


आलू ही एकमात्र सब्जी ही नहीं है कि किसी उपवास के दौरान खा सकते है बल्कि ये तो आपके उपवास के आधार पर सब्जियां जैसे टमाटर,पनीर,लौकी का भी सेवन कर सकते है।

नीचे जानिए व्रत में क्या है चमत्कारिक फ़ूड ?

चमत्कारिक फ़ूड

उपवास में अमरनाथ एक चमत्कारिक फ़ूड होता है।अमरनाथ को सिर्फ उपवास में ही नहीं बल्कि सादे दिनों में भी खा सकते है। इस पैकेट को प्रोटीन के साथ पैक किया जाता है। इसको दूध के अलावा सब्जियों के साथ भी पकाया जाता है।

मखना का सेवन


मखना स्वादिष्ट के अलावा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मखना बहुत कम समय में तैयार हो जाता है – आपको बस कुछ ही मिनटों के लिए धीमी आंच में सेकना है और चुटकी भर नमक के बाद मखने का मजा ले सकते है। उपवास के दिनों में मखना का सेवन अधिकतर लोग करते है।

साबूदाने की पकौड़ी

यदि आपसे बिलकुल भी भूख कंट्रोल नहीं हो रही है तो आपके सामने एक अच्छा विकल्प है वो यह कि आप आसानी से साबूदाने की पकौड़ी बनाकर उसका लुत्फ उठा सकते है। चाहें तो साथ में हरी धनिया,मिर्ची व टमाटर की की चटनी भी ले सकते हैं।

नवरात्रि की जानकारियां पसंद आये तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें। 

Source : Speaking Tree