Ajab Gajab

जानिए, आखिर हवाई जहाज का रंग सफेद ही क्यों होता हैं

आप बचपन से इस बात के देखते और सुनते आ रहे हैं कि हवाई जहाज का रंग सफ़ेद होता हैं, पर क्या आपने कभी इसके पीछे का कारण जानने का प्रयास किया. अगर नहीं किया तो कोई बात नहीं आज हम आपको हवाई जहाज के सफ़ेद रंग के पीछे का कारण बताएँगे. दरअसल हवाई जहाज के सफ़ेद रंग के पीछे का कारण वैज्ञानिक हैं, जिसके अनुसार सफ़ेद रंग अधिक सुरक्षित होता हैं. आइये जानते हैं इस कारण को विस्तार से.

यह है कारण

हवाई जहाज के सफ़ेद रंग के होने के पीछे का कारण यह हैं कि सफ़ेद रंग के चलते हवाई जहाज पर तापमान के बढ़ने और गर्मी का असर नहीं होता. यह कारण गर्मियों के दिनों में सफ़ेद कपडे पहनने की तरह ही हैं. दरअसल सफ़ेद रंग के चलते हवाई जहाज पर गर्मी और तापमान के बढ़ने का असर कम होता हैं, जिसके चलते हवाई जहाज की मशीनरी पर बुरा असर नहीं होता. जैसा कि हम सब जानते हैं कि सफ़ेद रंग सूर्य की गर्मी और उष्मा को अपने ऊपर एकत्रित नहीं होने देता बल्कि इन्हें वापस लौटा देता हैं. जबकि अन्य रंगों के साथ में यह सब संभव नहीं हैं.

कुछ अन्य कारण
हवाई जहाज के सफ़ेद रंग के कलर का होने का एक अन्य कारण इसपर लगने वाला पेंट का खर्चा भी हैं. अगर हवाई जहाज पर सफ़ेद रंग की जगह कोई और रंग किया जाए तो वह जल्दी उड़ जाएगा क्योकि हवाई जहाज ऊचाई पर रहता हैं. ऐसे में हवाई जहाज पर कुछ ही दिनों में पेंट कराना होगा जिसमे काफी ज्यादा खर्चा आता हैं. इस कारण भी हवाई जहाज पर सफ़ेद कलर किया जाता हैं.