Entertainment

अमिताभ से 4 साल बड़े थे शशि, लेकिन एक ही फिल्म में बन सके बड़े भाई

Entertainment :-

 

फिल्म दीवार हो या शान बॉलीवुड में एक ऐसी स्टार जोड़ी थी जिसने दर्शको के दिलो पर ना केवल राज किया, बल्कि अपनी अदाकारी के दम पर कई सुपरहिट फिल्मो में काम किया, हम बात कर रहे हैं 70 और 80 के दशक की सुपरहिट जोड़ी अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की. आपको बता दे कि शशि कपूर और अमिताभ बच्चन ने लगभग 12 फिल्मो में साथ काम किया. दोनों पहली बार फिल्म रोटी कपडा और मकान में साथ दिखाई दिए थे, इसके बाद से तो दोनों ने साथ में काम करने के रिकॉर्ड बना दिए. लेकिन आज हम आपको दोनों के साथ काम करने कि कुछ दिलचस्प बाते आपको बताने जा रहे हैं.

 

एक ही फिल्म में शशि बन सके अमिताभ के बड़े भाई 

बॉलीवुड में एक साथ कई सुपरहिट फिल्मो में काम करने वाले अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की उम्र में 4 साल का अंतर था. शशि कपूर अमिताभ से 4 साल बड़े थे, बावजूद इसके अमिताभ ने फ़िल्मी परदे पर शशि के बड़े भाई की भूमिका निभाई. इसके पीछे का करना अमिताभ बच्चन की लम्बी कद काठी रही. दरअसल फिल्ममेकर अमिताभ की लम्बी कद काठी के चलते अपनी हर फिल्म में अमिताभ को शशि का बड़ा भाई ही बनाते थे, इन फिल्मो में दीवार, सुहाग, नमक दो और दो पांच, नमक हलाल ऐसी फिल्मे थी जिनमे अमिताभ ने शशि के बड़े भाई की भूमिका निभाई. लेकिन इन दोनों के करियर में महज एक बार इसके उलट काम हुआ, जहाँ फिल्म सिलसिला में शशि कपूर अमिताभ के बड़े भाई बने थे. यह भी अपने आप में एक बड़ी दिलचस्प बात हैं.

 

दोनों के साथ काम करने का था दिलचस्प कारण

अमिताभ और शशि ने एक दर्जन फिल्मो में साथ काम किया, इसके पीछे की वजह अमिताभ का कांट्रेक्ट था. इस कांट्रेक्ट के अनुसार अमिताभ दो हीरो वाली उसी फिल्म में काम करेंगे जिसमे उनके साथ में शशि कपूर हो. आपको बता दे कि एक बार फिल्म के सेट पर अमिताभ को अस्थमा का दौरा पड़ा था उस समय उनकी जान शशि कपूर ने बचाई थी, ऐसे में अमिताभ ने दो हीरो वाली फिल्मो में शशि के साथ काम करने का ही निर्णय कर लिया. अमिताभ के इस कांट्रेक्ट से फिल्ममेकर्स को भी कोई दिक्कत नहीं थी,क्योकि इन दोनों सुपरस्टार्स का साथ आना फिल्म के लिए फायदेमंद होता था.

और अधिक मजेदार खबरों के लिए हमें फॉलो करे…

 

ये भी पढ़े

पहली फिल्म में बनना पड़ा था अभिनेत्री का बॉडी डबल, कुछ ऐसी हैं जितेन्द्र की कहानी

कभी 10 रूपए थी जया प्रदा की फ़ीस, आज हैं करोडो की मालकिन

ऐसी 2 अभिनेत्रीयां जो पर्दे पर बनी अमिताभ की मां और प्रेमिका