ऐसे फ़ूड जो दिमाग को बनाते है शक्तिमान

संतुलित और पौष्टिक भोजन हमारे शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है. हमारे शरीर को उन पोषक तत्वों की भी आवश्यकता होती है, जो हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ बनाए रखें. आइए जाने हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए कौन सी चीजें कितनी लाभदायक है.

 

साबुत अनाज

मस्तिष्क को सुचारु रुप से काम करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है. साबुत अनाज ऊर्जा और फाइबर से भरपूर होते हैं. साबुत अनाज में ग्लूकोज की मात्रा अधिक पाई जाती है. जो कि शरीर को ऊर्जा देता है. हमें ऐसे अनाज का चुनाव करना चाहिए, जो ऊर्जा और फाइबर से भरे हो. साबुत अनाज और चावल हमारे लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं.

 

ब्लू बैरीज़

अमेरिका में ताफ्तास यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन के अनुसार ब्लू बैरीज पार्किसन और अल्जाइमर जैसी बीमारियों में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स काफी प्रभावी होते हैं, जो कई गंभीर बीमारियों से हमारा बचाव करते हैं. फलों और सब्जियों का चुनाव करते समय गहरे लाल, बैंगनी फल और सब्जियां चुने. क्योंकि इनमें मौजूद तत्व हमें मानसिक स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों से बचाते हैं.

 

ब्रोकोली

ब्रोकोली विटामिन का बेहतरीन स्त्रोत है. यह काग्निशन फंक्शन को बढ़ाता है और ब्रेन पावर में सुधार लाता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक यह दिमाग के लिए उपयोगी है. इसके इस्तेमाल से कमजोर याददाश्त, थकान जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है.

 

टमाटर

टमाटर एंटीआक्सीडेंट का बेहतरीन स्त्रोत है. इसमें विटामिन सी, पोटेशियम और लाइकोपीन उच्च मात्रा में पाया जाता है. इसके इस्तेमाल से बीमारियों से बचा जा सकता है. टमाटर को थोड़े से जैतून के तेल में पकाकर इस का सेवन करे तो इसका स्वाद प्रभाव और बढ़ जाएगा.