Reader's Choice

सफेद बालों से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं 5 घरेलू उपाय

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी, खाने की गलत आदत और धुल के कारण कम उम्र में लोगों के सफ़ेद बाल आने की समस्या आज आम हो गई है. हर तीन में से एक व्यक्ति सफ़ेद बालों की समस्या से परेशान है. सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए लोग कई तरह के हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं, जिस कारण बाल ख़राब और ज्यादा सफ़ेद हो जाते है. आपको बता दे कि हमारे बालों में बालों में मेलनिन नाम का पिग्मेंट पाया जाता है, जो उम्र बढ़ने के साथ कम होता जाता है और बाल सफ़ेद होने लगते है. लेकिन आज के समय में कम उम्र में ही लोगों में मेलनिन का बनना बंद हो जाता है, जिस कारण बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं. अगर हम बालों की सही देखभाल करें तो इस समस्या से छुटकारा पा सकते है.

 

अदरक

अदरक और शहद के पेस्ट से भी बाल काले होना शुरू हो जाते है. इसके लिए सबसे पहले अदरक को बारीक़ कूट ले और उसमे शहद मिलाकर उसका पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार लगाने से सफेद बाल काले होने लगते हैं.

 

मेंहदी और मेथी

सबसे पहले मेंहदी और मेथी का पेस्ट बना लीजिए, फिर उसमे बटर मिल्क और नारियल का तेल कुछ मात्रा में मिला ले. अंत में इस मिश्रण से बालों में हल्के-हल्के मसाज करे. आपको जल्द ही फायदा देखने को मिलेगा.

 

नारियल तेल

कड़ी पत्ता और आंवले में नारियल तेल को मिलाकर उसे उबाल ले. उसके बाद तेल के ठंडा हो जाने पर उसे अपनी स्केल्प पर लगाने से सफेद बालों से छुटकारा मिल जाएगा.

 

दही और मेहंदी

आप सफ़ेद बालों को काला करने के लिए दही और मेहंदी का इस्तेमाल भी कर सकते हो. इसके लिए दही में मिलाकर, उसका पेस्ट बना ले. फिर इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार बालों में लगाएं. इससे सफ़ेद बाल काले होना शुरू हो जाएँगे.

 

आंवला

बालों को काला करने में आंवला बहुत फायदेमंद होता है. आंवले के रस को बादाम तेल में मिलाकर बालों में लगाने से बाल काले हो जाते है.