Reader's Choice

नए साल के साथ ही आपको भी छोड़ देना चाहिए बुरी आदतें और करना चाहिए ये काम…

नया साल आने में बस कुछ ही समय बाकि रह गया है. देश में जहाँ देखो हर तरफ सुनहरी रोशनी देखने को मिल रही है तो वहीँ विदेशो में भी नए साल की ख़ुशी का जश्न मनाने के लिए हर कोई बेताब नजर आ रहा है. हर किसी को इंतजार है तो बस उस पल का जब 31 दिसम्बर के रात के 12 बजने वाले हों और हर कोई अपने करीबियों को नए साल यानि 1 जनवरी की बधाई दे सके. आपका भी ऐसा ही कुछ प्लान तो जरुर होगा? अगर है तो यह तो बहुत ही अच्छी बात है और अगर नहीं है तो हमारा तो यही कहना है कि बना लीजिए क्योंकि इस पल को आने में फिर से एक साल का वक्त लग जाएगा.

पुराने साल के साथ कई ऐसी बातें भी हैं जिन्हें हमें त्याग देना चाहिए और नए साल के साथ कुछ अच्छी बातों को अपना लेना चाहिए. तो चलीए जानते हैं कौनसी हैं वे बातें :

झूठ का त्याग और सच का सम्मान : कहते हैं कि हमें पुराने साल के साथ ही बुरी आदतों को छोड़ देना चाहिए तो हमारा यही कहना है कि आप सबसे पहले पुराने साल के साथ ही झूठ बोलना छोड़ गिजिए. और नए साल के स्वागत के साथ ही यह भी कसम खाइए कि अब आप सच बोलेंगे.

शराब तम्बाकू का त्याग : इस साल 2017 के साथ ही यदि आप शराब या तम्बाकू या किसी ऐसी चीज का सेवन करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है तो उन्हें आज ही छोड़ दीजिए.

नियमित व्यायाम करें : यह तो हम सभी जानते ही हैं कि स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम बहुत ही जरुरी होता है. ऐसे में जरुरी है कि आप नए साल के साथ ही नियमित रूप से व्यायाम करना भी शुरू कर दें.

सभी का सम्मान करें : नया साल आ रहा है और अपने साथ कई खुशियाँ भी लेकर आ रहा है. लेकिन ये खुशियाँ भी उसी को मिलती है जो हमेशा सबका सम्मान करना जानता है. आप भी सदैव यहीं कोशिश करें कि सभी का सम्मान करें और कभी किसी का दिल ना दुखाएँ.

नए साल की आप सभी को शुभकामनाएँ…