शादी में इस तरह रखे अपनी सेहत का ध्यान

शादी का दिन सिर्फ़ दूल्हा-दुल्हन के लिए ख़ास नहीं होता है, बल्कि परिवार वालों के लिए भी संजने-संवरने का मौका होता है. रूप निखार के लिए तो सब तैयार होते हैं, लेकिन इस दौरान थकान से बचने पर ज़ोर नहीं होता. छोटी-छोटी बातों का ख़्याल रखकर भी सेहत का ख़्याल रखा जा सकता है. व्यस्तताओं के चलते नियमित खाना नहीं हो पाता. इससे थकान और कमज़ोरी महसूस हो सकती है. वहीं ज़्यादा खा लिया, तो भी मुश्किल हो जाती है.

 

 

इसलिए इन बातों का ख़्याल रखें

अपने साथ पानी की बोतल रखें. नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें। इसके अलावा नींबू पानी, ग्रीन टी, पुदीना मिला पानी अन्य चीनी रहित पेय पदार्थ लेते रहें. इससे त्वचा का कुदरती निखार बरकरार रहेगा.

अपने बैग में यह जरुर रखे

बैग में स्नैक्स भी रखें. हैंडबैग में मेवे, प्रोटीन बार, फल भी रखें. जब भी मौक़ा मिले, इन्हें खाते रहें. नाश्ता बेहद ज़रूरी है. सुबह पेट भरकर नाश्ता करने से दोपहर का भोजन में देर भी हो जाएगी, तो चल जाएगा. नाश्ते में दूध, दही, अंकुरित अनाज, दलिया जरुर लें. इससे पूरा दिन फायदा होगा और ऊर्जा भी बनी रहेगी.

 

इन चीजों से जरा बचकर रहे

सि‍गरेट-शराब से तौबा कर लीजिए. ये तनाव तो बढ़ाते ही हैं साथ ही सांसों में तकलीफ, त्वचा में रूखापन लाते हैं और भूख भी मारते हैं. बफे पार्टी से तो हर हाल में बच कर रहिए. ढेर सारा खाना देख कर शायद आप जरूरत से ज़्यादा खा लें. इसके बजाए कोशिश करें कि ज़्यादा सलाद-फल-सूप खाएं, तेल-मसाले वाली चीज़ें बिलकुल ही कम खाएं.