जमकर खेलो होली, हानिकारक रंगों से बालों, त्वचा को बचाएंगे यह आसान टिप्स

होली का त्योहार बहुत ही उत्साह भरा होता है. इस साल रंग वाली होली 2 मार्च 2018 को खेली जाएगी, लेकिन उसके लिए तैयारी करना अभी शुरू कर दी गई है. और हो भी क्यों नहीं, होली अपने साथ खुशियां, मस्ती, रोमांच और उत्साह लेकर आती है. इस दिन लोग पुराने गिले-शिकवे भूलकर एक-दुसरे को रंग लगाते है.

हालांकि होली खेलने में जितना मजा आता है बाद में उतनी ही टेंशन रंग छुड़ाने को लेकर रहती है. आज बाजार में आने वाले कई रंगों में अभ्रक, शीशा जैसे हानिकारक रसायनिक पदार्थ मिला दिए जाते है, जिस कारण होली का मजा किरकिरा हो जाता है. इन रंगो के कारण त्वचा रुखी और बेजान हो जाती है, बल झड़ने लगते हैं और त्वचा में जलन शुरू हो जाती है. ऐसे में आइये हम आपको टिप्स देते है, जिनकी मदद से आप आसानी से होली के रंगो से पीछा छुड़ा सकेंगे.

  1. होली खेलने से पहले बालों में हेयर सीरम या कंडीशनर का उपयोग करें. ऐसा करने से गुलाल से बालों को होने वाले नुकसान और सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से बचा जा सकेगा.
  2. थोड़ी सी हेयर क्रीम लेकर उससे बालों की हल्की-हल्की मसाज करें. वैसे तो हेयर क्रीम बाजार में आसानी से मिल जाती है, लेकिन अगर हेयर क्रीम ना हो तो आप शुद्ध नारियल तेल की बालों पर मालिश भी कर सकते है.
  3. होली के रंगो से नाखूनों को भी नुकसान पहुँचता है, इसलिए नाखूनों पर नेल वार्निश की मालिश करनी चाहिए.
  4. होली खेलने के बाद रंगो को आँखों के आसपास से साफ़ करना ना भूलें. क्लीजिंग जैल से चेहरे पर जमे रंगों को धुलने तथा हटाने में काफी मदद मिलती है. इसके अलावा आधा कप ठंडे दूध में तिल, जैतून, सूर्यमुखी या कोई भी वनस्पति तेल मिलाकर, उसमे काटन वूल पैड को डुबोकर उससे भी त्वचा को साफ़ कर सकते है.
  5. अगर रंगो के कारण आपकी त्वचा पर खुजली हो रही है तो पानी के मग में दो चम्मच सिरका मिलाकर उसे त्वचा पर लगाएं, इससे आपको राहत मिलेगी. अगर ऐसा करने के बाद भी खुजली जारी रहती है और त्वचा पर लाल चकत्ते तथा दाने उभर आते है तो आपकी त्वचा को रंगों से एलर्जी हो गई तथा इसके लिए आपको डाक्टर से आवश्यक सलाह मशवरा जरूर कर लेना चाहिए.
  6. होली के दिन आधा कप दही में दो चम्मच शहद और हल्दी मिलाकर उसका पेस्ट बनाए और फिर उस पेस्ट को चेहरे, बाजू तथा सभी खुले अंगों पर लगा लें. 20 मिनट बाद साफ ताजे पानी से धो डालें.
  7. गर्म पानी में तौलिया भीगों कर पानी को निचोड़ दें और तौलिए को सिर पर लपेट लें. इसे 5 मिनट तक पगड़ी की तरह सिर पर बंधा रहने दें. इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराने से सिर पर तेल को जमने में मदद मिलती है. एक घंटा बाद बालों को साफ पानी से धोएं.
mohit sharma