सुबह के समय पेट को ऐसे करें साफ, अपनाएं यह 3 उपाय

0
17

स्वस्थ रहे तन तो खुश रहे मन. आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में खान-पान की आदतों और गलत लाफस्टाइल के कारण लोगों में पेट सम्बन्धी समस्या होना आम बात है. अक्सर लोगों को एसिडिटी, खट्टी डकार, खाना पचाने में परेशानी आती रहती है. इनमें से सुबह पेट साफ न होने की समस्या यानि कब्ज लगभग आम है. यह समस्या किसी को भी हो सकती है. बता दे कि इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है, इसलिए इसे हलके में न ले. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे है, जिन्हें अपनाकर आप इससे राहत पा सकते है.

गुनगुने पानी का सेवन

कब्ज से परेशान लोग सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीएं. हो सके तो पानी में थोडा शहद भी मिला ले. इसे पीने के बाद करीब आधा घंटा सैर करे.कुछ समय बाद पेट साफ हो जाएगा और आप अच्छा महसूस करेंगे.

अलसी

अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो शरीर के लिए लाभदायक होते है. रात को सोने से पहले एक गिलास के दूध के साफ 1 चम्मच अलसी के बीज का पाउडर खा लें. इससे सुबह पेट साफ हो जाएगा.

आंवला

आवला भी अपने अंदर कई तरह के गुण समाए हुए है. आवला पेट की परेशानियों को दूर करके पाचन क्रिया में सुधार करता है. ऐसे में कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोग रोजाना रात को दूध के साथ आंवला खाने से सुबह पेट साफ हो जाता है.