Reader's Choice

Photo चैंपियन बना यंगिस्तान, कुछ ऐसे मनाया विश्व कप जीत का जश्न

अपने शानदार सफ़र को जारी रखते हुए भारतीय क्रिकेट टीम की यंग ब्रिगेड ने आज ऑस्ट्रेलिया को हराते हुए अंडर 19 विश्वकप का खिताब जीत लिया है. शनिवार को हुए फाइनल मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट हराकर सर्वाधिक चौथी बार अंडर-19 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया.

मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 216 रनों पर अपने सारे विकेट गवां दिए, जिसके बाद भारतीय टीम ने 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. भारतीय टीम की ओर से मनजोत कालरा ने शानदार शतक लगाया और टीम को जीत दिलाकर ही लौटे.

इस ऐतिहासिक जीत के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने मैदान पर जमकर जश्न मनाया. पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारतीय टीम पूरे टूर्नामेंट में अविजित रही. भारतीय टीम के ख़िताब जीतने पर कोच राहुल द्रविड़ भी काफी खुश नजर आए.

गौरतलब है कि पिछली बार द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया उपविजेता रही थी. टीम इंडिया के विश्वकप जीतने के बाद बीसीसीआई ने अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ को 50 लाख रुपए, टीम के हर खिलाड़ी को 30-30 लाख रूपये और टीम के सपोर्ट स्टाफ को 20-20 लाख रूपये इनाम देने की घोषणा की है.

इस ख़िताब को जीतने वाले पृथ्वी शॉ सबसे यंग कप्तान बन गए हैं. पृथ्वी शॉ की उम्र इस समय 18 साल 86 दिन है. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मिशेल मार्श के नाम था.

मिशेल मार्श की कप्तानी में जब ऑस्ट्रेलिया ने यह ख़िताब जीता था, उस समय उनकी उम्र मात्र 18 साल 102 दिन थी.

टीम इंडिया के धाकड़ ओपनर मनजोत कालरा को शानदार शतकीय पारी के लिए ‘मैंन ऑफ़ द मैच’ और शुभनम गिल को ‘मैंन ऑफ़ द सीरिज’ का ख़िताब दिया गया.