Reader's Choice

अगर चाहते हैं जीवन में सुख-शांति, तो ये उपाय आपके लिए हो सकते हैं कारगर…

आज के समय में हर व्यस्क इन्सान किसी ना किसी समस्या से जूझता नजर आता है. कहीं कोई घर की किसी समस्या को लेकर परेशान है तो कहीं किसी को काम की चिंता है. ऐसे में इंसान अपने सांसारिक और भौतिक सुखों से दूर होता जा रहा है. हर मनुष्य की आज यही कामना है कि उसे संसार में सुख और शांति मिले, लेकिन ऐसा हो नही पा रहा है. इसकी एक वजह यह भी है कि आज हमारी दिनचर्या ऐसी हो गई है कि हम चाहकर भी उन सुखों का वहन नहीं कर पा रहे है.

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप भी अपने इस व्यस्त जीवन में जरुरी सुखों को प्राप्त कर सकते हैं. इन उपायों को एक बार शुरू करने के बाद ना केवल अपने मन को सुख का अहसास होगा बल्कि आपका ह्रदय भी शांत रहेगा. चलिए जानते हैं इनके बारे में :

1. सर्वप्रथम जो  कार्य आपको करना चाहिए वह है स्नान. जी हाँ, कहा जाता है मन भी तभी सुंदर होता है जब आपका तन स्वच्छ होता है. इसलिए प्रतिदिन सुबह उठकर स्नान करना सबसे आवश्यक है. इससे आपका मन भी स्वच्छ होगा और आपको आगे बढ़ने का उत्साह भी मिलेगा.

courtesy

2. इसके बाद जो सबसे अहम बात है वह यह कि आपको समय का पूरा ध्यान रखना चाहिए और अपने हर कार्य को समय पर पूरा करना चाहिए. यदि आप ऐसा करते है तो आपको अपना कार्य समय पर करने की ख़ुशी भी मिलेगी और मन भी शांत होगा.

couretsy

3. हमें बचपन से यही सिखाया जाता है कि झूठ नहीं बोलना चाहिए लेकिन आजकल की दिनचर्या में झूठ बोलना आम बात हो गई है. यदि आप इस बात का ख्याल रखते हैं और झूठ बोलने से बचते हैं तो ना केवल समाज में आपकी इज्जत बढ़ेगी बल्कि साथ ही खुद भी आप स्वयं को गौरवान्वित महसूस करेंगे.

courtesy

4. यदि आप किसी व्यक्ति को परेशानी में देखते हैं तो उसकी मदद करें. मदद करना सबसे बड़ा पुण्य भी माना जाता है तो ऐसा करने से पीछे ना हटे. इससे दो फायदे हैं एक तो किसी परेशान की मदद भी हो जाएगी और आपके मन को सुकून भी मिलेगा.

courtesy

5. किसी को भी तकलीफ ना पहुंचाए. सुखी जीवन जीने के लिए यह बहुत ही जरुरी है कि किसी भी इन्सान को कभी भी तकलीफ नहीं पहुँचाना चाहिए.

courtesy

6. मन को शांत और सदैव सुखी रखने के लिए जरुरी है कि सभी से प्रसन्न होकर मिलें नाकि किसी द्वेष या खटास के साथ. क्योंकि हंसता हुआ चेहरा समृद्धि की निशानी होता है. आपके मुस्कुराते हुए चेहरे को देखकर लोगों को भी ख़ुशी मिलेगी और आपके मन को सुकून.

courtesy

वैसे तो हमारे जीवन में कई ऐसी बातें होती है जोकि हमें अपनाना चाहिए क्योंकि इन्हीं बातों से जीवन में खुशियाँ आती हैं. जिनमे से आज हमने आपके सामने कुछ बातें रखी हैं. जल्द ही हम आपके समक्ष कुछ और अच्छी बातों के साथ फिर आएँगे.

ऐसी ही अन्य ख़बरों के लिए नीचे दी गई लिंक्स पर क्लिक करें :

10 ऐसी बातें जिनका साइंस के पास भी नहीं है कोई जवाब 

घर में रखना चाहते हैं सुख और शांति तो अपनाए ये उपाय

लोग भी सुनेंगे आपकी सारी बातें, यदि अपने किए चाणक्य के ये उपाय