जानिए कब हुई थी भारतीय इतिहास की शुरुआत

हमारा भारत जहाँ आज पूरे विश्व पटल पर अपना एक नाम बना चूका हैं और सम्पूर्ण विश्व भारत के विकास को देखकर हतप्रभ हैं, लेकिन क्या आप भारत के इतिहास को जानते हैं, क्या आपको पता हैं कि भारतीय इतिहास कितना पुराना हैं. वैसे भारत का इतिहास कई हजार साल पुराना माना जाता है, लेकिन आज भी भारत के इतिहास को लेकर इतिहासकारों के बिच में बहस चल रही हैं. और अभी इस इतिहास को लेकर लोगो के बिच में मतभेद भी हैं और इसको जानने की उत्सुकता भी हैं, पर आज भी इसको लेकर सस्पेंस बरक़रार हैं. जानिए क्या कहता हैं इतिहास..

 

इतिहास को लेकर ये है राय

अगर बात करे भारत के इतिहास की तो इसको लेकर कुछ इतिहासकारों की राय अलग हैं, इतिहासकारो की माने तो सिकंदर के भारत आगमन के साथ में मानी जाती हैं. वहीं कुछ लोग इसे सिन्धु घाटी की सभ्यता के साथ जोड़कर देखते हैं, लेकिन कुछ लोग इसे सिन्धु घाटी सभ्यता के साथ में नहीं जोड़ते.आपको बता दे कि सिंधु घाटी सभ्यता 3300 से 1700 ईसा पूर्व में मानी जाती हैं.हालाँकि पाठ्य पुस्तकों में सिन्धु घाटी की सभ्यता के विषय में काफी कुछ बताया गया है, लेकिन यह साक्ष्य भी इस बात की पूरी तरह से पुष्टि नहीं कर सके की भारतीय इतिहास की शुरुआत कब हुई थी.

 

संस्कृ‍त और कई प्राचीन भाषाओं के इतिहास के अनुसार

अगर संस्कृ‍त और कई प्राचीन भाषाओं के इतिहास की माने तो प्राचीन भारत के इतिहास की शुरुआत लगभग 13 हजार ईसापूर्व मानी जाती हैं यानि की 15 हजार साल पहले भारतीय इतिहास की शुरुआत हुई थी. इस युग में भारत काफी संपन्न और सशक्त था जैसा की आज दिखाई देता हैं. और इस इतिहास के बारे में कई इतिहासकारो ने सहमती भी जताई हैं, लेकिन कुछ इतिहासकार इस बात को नहीं मानते. हालाँकि अभी तक इस बात के विषय में बहस चल रही हैं कि आखिर कितना पुराना हैं भारतीय इतिहास.