Religious

Maha Shivaratri 2018 : करना चाहते हो भगवान शिव को खुश, तो कभी न करें यह काम

बुधवार, 14 फरवरी को पूरे देश में शिवरात्रि का पर्व मनाया जाने वाला है. शिवजी की पूजा का महापर्व है शिवरात्रि, देश के सबसे बड़े धार्मिक त्योहारों में से एक है. इस दिन भगवान भोलेनाथ के भक्त उन्हें खुश करने के लिए उनकी पूजा करते है. वैसे तो भगवान शिव के बारे में माना जाता है कि वह जल्द ही अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाते है, लेकिन उन्हें क्रोध भी जल्दी आ जाता है. शिवजी के क्रोध के कारण व्यक्ति को बुरे समय का सामना करना पड़ता है. इसलिए शिवरात्रि पर पूजा करने वाले लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

अपमान न करें

शिवरात्रि के दिन भगवान शिव को खुश करना चाहते हो तो याद रहे कि इस दिन किसी बुजुर्ग व्यक्ति, गुरु, भाई-बहन, जीवन साथी, माता-पिता, मित्र और ज्ञानी लोगों का गलती से भी अपमान न करें. अगर आप ऐसे लोगों का अपमान करते हों तो भगवान शिव आपने कभी प्रसन्न नहीं होंगे.

न चढाएं तुलसी

शास्त्रों में तुलसी का विशेष महत्व बताया गया है. तुलसी के बिना भगवान विष्णु की पूजा अधूरी मानी जाती है, लेकिन कई लोग जानकारी के आभाव में शिवलिंग पर तुलसी चढ़ा देते हैं. बता दे कि शिवलिंग पर तुलसी नहीं चढ़ाना चाहिए, ऐसा करने से पूजा का पूरा फल नहीं मिल पाता है.

बुरे विचारों से बचें

शिवरात्रि के दिन मन में किसी प्रकार के बुरे विचार नहीं लाना चाहिए. बुरे विचारों को खुद से दूर रखना चाहिए. किसी को नुकसान पहुँचाने के लिए योजना बनाना, अधार्मिक काम करने के लिए सोचना, स्त्रियों के लिए गलत सोचना जैसे बुरे विचार मन में नहीं लाना चाहिए.