Tech Guru

Auto Expo 2018: मारुति ने लांच की न्यू जनरेशन स्विफ्ट कार, जानिए कीमत, फीचर्स

आख़िरकार जिस कार का ब्रेस्ब्री से इंतजार किया जा रहा था, उस कार को ऑटो एक्स्पो 2018 में पेश कर दिया गया है. दरअसल कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने आज बहुप्रतीक्षित न्यू जनरेशन स्विफ्ट कार लांच कर दी है. इस कार के पेट्रोल वेरियंट की शुरूआती कीमत 4.9 लाख रुपये रखी है. वहीं डीजल वेरियंट की शुरुआती कीमत 5.9 लाख रुपये रखी गई है. इस कार को मारुती ने स्पोर्टी लूक में पेश किया है. इस कार का 8 वेरियंट इंडिया में लॉन्च किया गया है. टॉप पेट्रोल वेरियंट की कीमत 7 लाख 29 हजार रुपये रखी गई है, जबकि टॉप डीजल वेरियंट की कीमत 7 लाख 29 हजार रुपये रखी गई है. सभी वेरियंट के पेट्रोल और डीजल वर्जन की कीमत में लगभग 1 लाख रुपये का फर्क है.

नई स्विफ्ट 12 वेरियंट्स और 6 कलर आॅप्शंस के साथ लांच हुई है. इसे मारुति ने नए हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया है. इस थर्ड जेनरेशन स्विफ्ट की बुकिंग्स जनवरी में शुरू हुई और अभी से ही इसके लिए आपको 6 से 8 सप्ताह का इंतजार करना होगा. इसे ऑटो एक्सपो 2018 का सबसे बड़ा लॉन्च माना जा रहा था. इस कार में आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन होगा. इंजन को सेम रखा गया है. इस कार में 1.2 लीटर के सीरीज पेट्रोल और 1.3 लीटर DDiS डीजल इंजन होंगे.

बता दे कि भारत में सबसे पहले यह कार 2005 में आई थी. अब तक इसकी 17 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं. आपको बता दें कि 14वें ऑटो एक्सपो 2018 का बुधवार को आगाज हुआ था. पहले दो दिन मीडिया और लॉन्चिंग के लिए रखे गए हैं. पहले दिन दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियां ने मीडिया के सामने अपनी कई नई कारें पेश की.

बुधवार को पहले दिन ऑटो एक्स्पो 2018 में 10 नई गाड़ियां लॉन्च हुई. होंडा ने न्यू जेन Amaze कार को दर्शकों के सामने रखा. वहीं मारुति‍ सुजुकी ने कॉन्सेप्ट फ्यूचर एस कार पेश किया. भारत में यह इसी साल के अंत तक इसे लॉन्च की जाने की उम्मीद है. हालांकि आपको बता दें कि आम लोगों इन कारों का दीदार 9 फरवरी शुक्रवार से कर सकेंगे.