कोई पीती थी जहर तो किसी ने की बेटी की हत्या, यह है इतिहास की क्रूर रानियाँ

0
10

इतिहास के कई ऐसी रानियाँ है, जिनकी चर्चा वर्तमान समय में भी होती रहती है. कोई रानी अपनी वीरता के लिए प्रसिद्द है तो कोई रानी अपनी सुन्दरता के लिए. कोई अपने त्याग के लिए लोकप्रिय है तो कोई अपनी लाइफस्टाइल के लिए. लेकिन आज हम आपको ऐसी रानियों के बारे में बताने जा रहे है, जो अपनी क्रूरता के लिए जानी जाती है. इन्हें इतिहास की सबसे क्रूर रानियों के रूप में जाना जाता है.

 

क्लियोपेट्रा

क्लियोपेट्रा ने इजिप्ट के राजा से शादी की थी. इन्हें विषकन्या के नाम से भी जाना जाता है, क्यों कि लोगों का मानना है कि यह अपनी सुन्दरता बनाए रखने के लिए सांप का जहर पीती थी. यह रानी खुद को भगवान समझती थी और इसने इजिप्ट के लोगों पर बहुत अत्याचार किए थे.

 

वु जि तिआन

यह चीन पर सबसे लम्बे समय तक राज करने वाली स्त्री है. वु जि तिआन ने सत्ता की लालच में अपनी ही बेटी की गला दबाकर हत्या कर दी और फिर उसका इल्जाम अपने पति और उसकी दूसरी पत्नी पर डाल दिया. उसके बाद अपने बेटे की मदद से इसने सत्ता पर कब्जा कर लिया.

 

केथरीन द ग्रेट

इन्हें इतिहास की सबसे क्रूर रानियों में से एक माना जाता है, क्यों कि केथरीन द ग्रेट ने सत्ता के लिए अपने ही पति की जान ले ली थी. हालाँकि केथरीन द ग्रेट को कला में काफी गहरी रूचि थी, जिस कारण इन्होने अपने शासनकाल में कला को बढ़ावा दिया था.

 

तुरहान सुल्तान

तुरहान सुल्तान और उनकी सास कोसेम का तुर्की पर मुख्य रुप से अधिकार था, लेकिन एक दिन तुरहान सुल्तान ने अपने बेटे की मदद से अपनी सास को मरवा दिया और तुर्की पर अपना अधिकार जमा लिया. वैसे दोनों ही महारानियों को तुर्की की सबसे क्रूर और शातिर रानियां माना जाता था.

 

एम्प्रेस वेई

एम्प्रेस वेई, किंग झांगजोंग की दूसरी रानी थी, इन्होने राज्य पर राज करने के लिए अपने ही पति को जहर देकर मार दिया. हालाँकि बाद में इनका अंजाम भी कुछ ऐसा ही हुआ. एम्प्रेस वेई के ही भतीजे ने उसकी हत्या कर राज्य पर कब्जा कर लिया.