सफ़र के दौरान होती है उल्टी और सरदर्द की समस्या, यह करे उपाय

हम में से कई लोग ऐसे है जिन्हें सफ़र के नाम से परेशानी होनी लगती है, क्यों कि ऐसे लोगों को बस, ट्रेन, गाड़ी के सफर दौरान उलटियां और सिर दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है. कुछ लोगों में यह समस्या शारीरिक होती है तो वहीँ कुछ लोगों में यह मनोवैज्ञानिक होती है. अक्सर हम इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए चूर्ण, खट्टी-मीठी गोलियां आदि रखते है तो वहीँ कई लोग दवाई का सहारा लेते है. हालाँकि कई बार इससे भी कुछ फर्क नहीं पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक उत्पादों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हो.

 

पुदीना

जानकारों के अनुसार जिन लोगों को सफ़र के दौरान उलटियां और सिर दर्द की शिकायत होती है, उन लोगों को सफ़र के दौरान पुदीने के रस का सहारा लेना चाहिए. इसके लिए आप पुदीने वाली चाय पी सकते या फिर पुदीने के रस की बूंदें छिड़कर कर सूंघते हुए जा सकते हैं.

 

अदरक

अदरक का रस भी एक बहुत ही अच्छा विकल्प है. आप रास्ते में अदरक की चाय पी सकते हो या फिर अदरक के रस से भरी टॉफी का सहारा ले सकते है.

 

किताबें पढ़े

अगर आप रास्ते में अपने आप को व्यस्त रखते हो तो भी आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए आप किताब का सहारा ले सकते है या फिर अपने आसपास बैठे लोगों के साथ हंसी मजाक कर अपना ध्यान बांट सकते हो.

 

हवा का आनंद

अगर आपको सफ़र के दौरान उलटियां और सिर दर्द की शिकायत होती है फिर आपको खिड़की बंद करके नहीं बैठना चाहिए. सफ़र के दौरान खिड़की खुली रखे और हवा का आनंद ले.

 

Source:- speakingtree