Reader's Choice

रोजाना शरीर की ये 5 जगह दबाने से तेजी से घटेगा वजन

Reader’s Choice

आज की आधुनिक और भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोग अपने खाने-पीने का सही से ध्यान नहीं रख पाते है. यहीं कारण है कि वर्तमान समय में ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान है. मोटापा कम करने के लिए लोग डायटिंग, एक्सरसाइज, घरेलू नुस्खे और कई अंग्रेजी दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं, हालाँकि इस सब के बावजूद भी लोगों को सकारात्मक परिणाम देखने को नहीं मिलते है. आप ने सुना होगा कि कई बिमारियों का इलाज करने के लिए लोग एक्यूप्रेशर विधि का इस्तेमाल करते है, लेकिन क्या आप जानते है कि एक्यूप्रेशर विधि द्वारा मोटापे का इलाज भी किया जा सकता है. इसके लिए बस आपको अपने शरीर के कुछ चुनिंदा स्थानों पर प्रेशर करके यानि उन पॉइंट को दबाना होगा. इससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है और आपकी भूख नियंत्रित रहती है, जो आपके मोटापे को कम करने में कारगर हो सकता है. जानकारों के अनुसार रोजाना 30 मिनट आप ऐसा करके बेहतर परिणाम पा सकते है. तो चलिए आज हम आपको बताते है कि मोटापा कम करने के लिए शरीर में कहां-कहां एक्यूप्रेशर के पॉइंट होते हैं.

 

कान

मोटापा कम करने के लिए कान के पास यानि कान के छेद से थोड़ा सा आगे वाले हिस्से को उँगलियों से 3 मिनट दबाकर रखें. ऐसा करने से भूख कंट्रोल में रहती है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

 

पैर

वजन कम करने के लिए टखने के पीछे जहाँ हड्डी खत्म होती है, वहां अंगुली और अंगूठे की मदद से 1 मिनट तक दबाएं. ऐसा रेगुलर करने से वजन कंट्रोल रहता है.

 

हथेलियां

वजन घटाने के लिए दोनों हथेलियों के अंगूठे के पास वाले उभार को 2 मिनट तक प्रेशर दे. ऐसा पैरों पर भी किया जा सकता है.

 

पेट

अपनी नाभि के निचले बिंदु पर दो-दो उंगलियों से प्रेशर दे. इसके बाद उंगली से पिंडली की हड्डी को एक मिनट एक दबाएं. ऐसा रोजाना करने से डाइजेशन सुधरेगा और वजन कंट्रोल में रहता है.

 

कोहनी

कोहनी के जोड़े से अंदर की क्रीज की ओर उंगलियों को ले जाए. यहाँ पर मौजूद पॉइंट पर अंगूठे से दबाव बनाए. ऐसा 5 मिनट तक दबाकर रखे. यही प्रक्रिया दोनों हाथों पर करे.

पढ़िए और भी मजेदार खबरें

किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिए करें यह 5 काम

क्या शादी के नाम से आपकी फटती है, ऐसे करें खुद को तैयार

अमीर घरानों से संबंध रखती है इन क्रिकेटर्स की बीवियां, देखना न भूलें !