Reader's Choice

रोने से क्या डरना, रोना होता है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

Reader’s Choice

दोस्तों हमने अक्सर पढ़ा है कि हंसना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, लेकिन आपको बता दे कि जैसे हंसना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, वैसे ही रोना भी स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. कोई दुःख भरी मूवी देखकर आप रोए या फिर प्याज कटते हुए, आपकी सेहत के लिए यह अच्छा होता है. वैसे हमारे आंसू तीन प्रकार के होते है- रेफलेक्सिव, कंटीनिअस, इमोशनल. वैसे आपको बता दे कि केवल मनुष्य ही इमोशनल तरीके से रोता है. आइये जानते है कि रोना हमारे लिए किस तरीके से फायदेमंद होता है.

 

अच्छा होता है मूड

नीदरलैंड में बीते दिनों एक अध्ययन हुआ. इस दौरान वहां कुछ लोगों को सैड मूवी दिखाई गई. इसके बाद रोने वाले वाले और नहीं रोने वाले लोगों को अलग-अलग ग्रुप में बांटा गया. 90 मिनट के बाद अध्ययन किया तो पता चला कि रोने वाले लोग नहीं रोने वाले लोगों के मुकाबले अच्छा महसूस कर रहे थे.

 

घटता है तनाव

अल्जाइमर रिसर्च सेंटर रीजन्स हॉस्पिटल फाउंडेशन के डायरेक्टर, विलियम एच फ्रे के अनुसार रोने से हम इसलिए अच्छा महसूस करते है क्यों कि रोने के दौरान तनाव के दौरान उत्पन्न हुए कैमिकल्स बाहर निकल जाते हैं. यानी जब-जब हम रोते है, हमारा तनाव कम होता है और हमारे मस्तिष्क को क्षति नहीं पहुंचती है. हमें अपनों बच्चों को रोने से नहीं रोकना चाहिए. हमें खुश होना चाहिए कि उनके अंदर यह क्षमता है.

 

आंखे होती है सुरक्षित

बिना भावुक हुए रोना भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. जैसे जब भी हम प्याज काटते है, हमारी आँखों से आंसू आ जाते है. ऐसा इसलिए होता है क्यों कि प्याज से एक रसायन निकलता है जो आँखों की सतह में पहुंचकर सल्फ्यूरिक एसिड बनाता है. ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आंसू ग्रन्थियां आंसू निकालती है, जिससे आंखों तक पहुंचा रसायन धुल जाता है.

 

नाक की सफाई

रोने से हमारे नाक की सफाई भी होती है क्यों कि हमारे आंसू शरीर के भीतर अश्रु नलिकाओं से होकर नासिका तक पहुंचते हैं जिससे नाक में जमा गंदगी साफ हो जाती है. इसलिए हम जब भी रोते है, हमारी नाक बहने लगती है. रोने से नाक में जमा बैक्टीरिया और गंदगी बाहर निकल जाती है.

पढ़िए और भी मजेदार खबरें

गुस्सा करने वालो की हो सकती हैं मौत, रिसर्च में हुआ चौकाने वाला खुलासा

किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिए करें यह 5 काम

क्या शादी के नाम से आपकी फटती है, ऐसे करें खुद को तैयार