Reader's Choice

सर्दी से होने वाले बुखार से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार

Readers Choice

देश में इन दिनों सर्दी का मौसम चल रहा है. मौसम में आए बदलाव के कारण कई लोगों को बुखार आ जाता है. वैसे सर्दी के मौसम आना एक बहुत ही आम समस्या है. हालाँकि हमारी लापरवाही के कारण ही हम सर्दी-जुकाम से बुखार के शिकार हो जाते हैं. सर्दी के बुखार के कारण हमारा शरीर गर्म हो जाता है और हमें कुछ ज्यादा ही ठण्ड लगने लगती है. अगर आप भी सर्दी से होने वाले बुखार से पीड़ित है तो हम आपको कुछ घरेलु उपाय बता रहे है, जिनकी मदद से आप बुखार को दूर भगा सकते है.

 

अदरक

सर्दी में अदरक हमारे लिए बहुत फायदेमंद होती है, खासकर सर्दी से होने वाले बुखार को भगाने में. इसके लिए सबसे पहले अदरक को कुट-पीसकर घी में भूनकर दिन में 3-4 बार खाए, इससे जुकाम, बुखार और खांसी ठीक हो जाती है. इसके अलावा आप अदरक का रस निकालकर उसमे उतनी ही मात्रा में शहद मिलाकर खायें. इस उपाय से भी सर्दी, जुकाम में बहुत राहत मिलती है.

 

मुलेठी, काली मिर्च और लहसुन

सर्दी के मौसम में मुलेठी का सेवन भी आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए मुलेठी और काली मिर्च को 10-10 ग्राम की मात्रा में लेकर उसे भून लें और 30 ग्राम पुराने गुड़ में अच्छी तरह से मिलाकर इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना ले. इसके बाद इन गोलियों को ताजे पानी के साथ लें. इसके अलावा लहसुन को आग पर भूनकर खाने या 2-3 लौंग को खाने से भी सर्दी से होने वाले बुखार को दूर भगाया जा सकता है.

 

पढ़िए और भी मजेदार ख़बरें

आलू चिप्स खाने से हो सकता है कैंसर

रोने से क्या डरना, रोना होता है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

रोजाना शरीर की ये 5 जगह दबाने से तेजी से घटेगा वजन