Reader's Choice

ज्यादा ठंड वाली जगह रहने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

Readers Choice

अगर आप भी उन लोगों में शामिल है, जिन्हें गर्मी से ज्यादा ठंड का मौसम पसंद है और गर्मी आते ही आप ठंडी जगहों पर जाकर रहने लगते हैं, तो बता दे कि ऐसा करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. जी हां बीते दिनों हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि बर्फीले या ठंडे इलाके में रहने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. ‘मॉलिक्यूलर बायोलॉजी एंड इवोल्यूशन’ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार हम जितने कम तापमान में रहते है हमें कैंसर होने का खतरा उतना ही ज्यादा होता है. अध्ययन में कहा गया है कि कैंसर का सबसे ज्यादा खतरा डेनमार्क और नॉर्वे में रहने वाले लोगों में देखा गया है.

 

 

जीन्स में होते है बदलाव

अध्ययन के अनुसार ठंडी जगहों पर रहने से हमारे शरीर में मौजूद जीन्स में कई तरह के बदलाव होते है. इन बदलाव के कारण कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है, हालाँकि शुरू में इन बदलावों का पता लगाना बहुत मुश्किल होता है.

 

कैंसर से पीड़ित

यह अध्ययन साइप्रस युनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया. इस अध्ययन का उद्देश्य यह पता लगाना था कि कैंसर का तापमान से क्या संबंध है. अध्ययन करने के बाद सामने आया कि कम तापमान में रहने वाले ज्यादातर लोग कैंसर से पीड़ित पाए गए. शोधकर्ताओं के मुताबिक, कम तापमान वाले इलाकों में रहने वाले लोगों में फेफड़ों, स्तन, कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

Source :- aajtak

 

पढ़िए और भी मजेदार ख़बरें

सर्दी में लगती है ज्यादा ठंड, तो अपनाए यह घरेलू नुस्खें

सर्दी से होने वाले बुखार से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार

आलू चिप्स खाने से हो सकता है कैंसर