Reader's Choice

क्या शादी के नाम से आपकी फटती है, ऐसे करें खुद को तैयार

Readers Choice

सिंगल लड़के और लड़कियां अक्सर शादी के सवालों से परेशान हो जाते है. वह इन सवालों का सामना करने के बजाय उनसे भागने लगते है. हालाँकि जब आपके परिवार वालों और सोसायटी वालों को लगता है कि आपकी उम्र शादी के लायक हो चुकी है तो फिर आप इन सवालों से ज्यादा समय तक भाग नहीं सकते. आखिर आपको शादी तो करना पड़ेगी ना. ऐसे में शादी के प्रेशर को झेलने के लिए खुद को तैयार रखें, क्यों कि जब तक आपकी शादी नहीं हो जाती यह सवाल कभी खत्म नहीं होंगे. अगर आप भी अपनी शादी को लेकर पूछे जाने वाले सवालों से परेशान है या फिर शादी के नाम से ही आपके पसीने छुट जाते हो तो चलिए हम आपको बताते है कि आपको इसे कैसे हैंडल करना है.

 

ज्यादा न हो परेशान

सबसे पहले तो आप शादी के लिए पूछे जाने वाले सवालों से परेशान न हो, क्यों कि अगर आप परेशान होंगे तो फिर घरवालों और रिश्तेदारों से गलत तरीके से बातें करेंगे जो सही नहीं है. इन सवालों को ध्यान से सुने और उनका शांति से जवाब दे. अगर आपके परिवार वालों ने आपके लिए कोई जीवन साथी चुन लिया है और आपको एक-दूसरे को जानने-समझने के लिए वक्त चाहिए तो इसके लिए अपने माता-पिता से शांति से बात करे. उन्हें अपने मन की बात समझाएं.

 

माता-पिता से खुलकर करें बात

आपके मन में क्या चल रहा है, उसे लेकर अपने माता-पिता से खुलकर बात करें. अगर आप अभी शादी के लिए तैयार नहीं हो तो उन्हें इसके बारे में बताए. सिर्फ घर वालो की ख़ुशी के लिए शादी करना सही नहीं है क्यों कि बाद में यह मिसअंडरस्टैंडिंग और लड़ाई-झगड़ों का कारण बनती है. माता-पिता को अपनी फ्यूचर प्लान के बारे में बताए. उन्हें बताए कि आप अभी शादी क्यों नहीं करना चाहते हो.

 

शादी के लिए तैयार है या नहीं

अक्सर घर के बड़े-बूढ़े नाती-पोते की शक्ल देखने के लिए या फिर किसी और कारण से घर वाले आप पर शादी का दबाव डालते है, लेकिन इस दबाव में आकर शादी कर लेना खतरनाक हो सकता है. सबसे पहले आप खुद से पूछे कि आप इस शादी के लिए तैयार है या नहीं? बता दे कि शादी के फैसले लेते समय आमतौर लोग दबाव महसूस करते है, ऐसे में अपनी घबराहट को पहचाने कि सामान्य है या फिर वाकई आप शादी के लिए तैयार नहीं है. जल्दीबाजी में शादी करना और फिर बच्चे के लिए जल्दबाजी करना आपके लिए अच्छा नहीं है, क्यों कि इससे आप ना शादीशुदा जिंदगी को एन्जॉय नहीं कर पाते हो.

 

नजरिया क्लियर करें

शादी क्यों जरुरी है? इसके क्या मायने है? आप शादी की जिम्मेदारियां निभाने लायक हो गए है? आप इन सवालों को लेकर अपना नजरिया क्लियर कर ले. अगर आपकी शादी कहीं तय हो गई है तो फिर आपके होने वाले पार्टनर का नजरिया भी इन सवालों को लेकर क्या है यह जान ले. एक बार शादी हो गई तो फिर इन सवालों का कोई मतलब नहीं रह जाता. सिर्फ घरवालों के प्रेशर में आकर शादी कर लेने भर से ये सारी चीज़ें क्लियर नहीं हो जाती.

 

सही जीवनसाथी हो

कई लोग ऐसा मानते है कि शादी के बाद अगर कोई प्रॉब्लम होती है तो इससे बाहर नहीं निकला जा सकता है, जबकि आपके पास अलग होने का ऑप्शन भी होता है. हालाँकि इसका उपयोग तब लेन चाहिए जब और कोई रास्ता ही नहीं बचा हो. वैसे शादी सही समय पर नहीं बल्कि सही इन्सान से होना चाहिए. यह बात अपने घर वालों को समझाएं और उस इन्सान से शादी करे जो आपको अच्छे से समझता हो.

 

पढ़िए और भी मजेदार ख़बरें

जवां और खूबसूरत त्वचा के लिए जरूरी है एलोवेरा

सफेद बालों से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं 5 घरेलू उपाय

यह टिप्स आपको परीक्षाओं में पास कराने के लिए काफी है