Reader's Choice

अपनाएं यह घरेलू उपाय, जल्द ही उतर जाएगा आंखों का चश्मा

Readers Choice

आज की आधुनिक लाइफस्टाइल में गलत खान-पान और तनाव के कारण ज्यादातर लोगों की आँखों की रोशनी कमजोर हो गई है. यही कारण है कि आज कम उम्र में बच्चों और जवान व्यक्ति को चश्मे लग जाते है. इसका मुख्य कारण गलत खान-पान, लगातार कंप्यूटर पर बैठना या फिर पर्याप्त नींद ना लेना हो सकता है. आँखों की रोशनी कमजोर होने के बाद लोग ट्रीटमेंट का सहारा तो लेते है लेकिन फिर भी चश्मे का नंबर तेजी से बढ़ता ही जाता है. अगर आप भी आँखों की कम रोशनी की समस्या से परेशान है और आपके चश्मे का नंबर बढ़ता ही जा रहा है तो आप कुछ घरेलू टिप्स अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हो और आंखों पर लगा चश्मा भी जल्द ही उतार सकते हो.

 

जीरा

जीरा आँखों के लिए फायदेमंद होता है. इसके लिए जीरे में मिश्री मिलाकर पीस लें और फिर इस पेस्ट को रोजाना 1 चम्मच घी के साथ लें. इससे काफी फायदा मिलेगा.



 

इलायची

इलायची का सेवन भी आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए 3-4 इलायची को सौंफ के साथ पीस लें. अब इस मिश्रण को रोजाना एक गिलास दूध के साथ पीएं.

 

सौंफ
1 चम्मच सौंफ, 2 बादाम और आधा चम्मच मिश्री को बारीक पीस ले. अब इस मिश्रण को रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध के साथ ले. इससे आँखों की रोशनी तेज होगी.

 

बादाम

आँखों की रोशनी बढाने के लिए यह भी अच्छा विकल्प है. रोजाना रात को कुछ बादाम को पानी में गलाकर रख दे. सुबह इन बादामों का छिलका निकाल कर खा ले.

 

आंवला

आंवला स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है. रोजाना दो बार आंवला का मुरब्बा खाने से कई हेल्थ प्रॉब्लम दूर होती है और आँखों की रोशनी भी बढती है.

 

देशी घी

अपने कानों के पीछे कनपट्टी पर देशी घी से हलके हाथों से रोजाना 10-15 मिनट तक मसाज करें. इससे भी आँखों की रोशनी तेज होती है.

 

पढ़िए और भी मजेदार ख़बरें

क्या ठंड में आपके जोड़ों में भी होता है दर्द, ऐसे पाएं राहत

ज्यादा ठंड वाली जगह रहने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

सर्दी में लगती है ज्यादा ठंड, तो अपनाए यह घरेलू नुस्खें