Reader's Choice

सर्दी के प्रभाव से बचने के लिए अपनाएं यह कुदरती उपाय

Readers Choice

देश में इन समय सर्दियों का मौसम चल रहा है. सर्दियों का मौसम वैसे तो अधिकतर लोगों को बडा ही अच्छा लगता है, लेकिन यह मौसम अपने साथ बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी लाता है. ऐसे में यह अच्छा मौसम आपके लिए ख़राब भी बन सकता है. ऐसे में जरुरी है कि सर्दी की मौसम में आपकी तबियत ख़राब हो, उससे पहले ही आप उससे बचाव के कुछ उपाय कर ले. आइये हम आपको बताते है सर्दी के प्रभाव से बचाने आसन उपाय.

 

स्वस्थ रहें दिल

सर्दियों में दिल का ख्याल रखना बहुत जरुरी है, इसके लिए आप व्यायाम कर दिल के दौरे के खतरे को कम कर सकते हैं, इसलिए नियमित व्यायाम करें. अगर आपको कोई भी लक्षण दिखे तो उसे बिलकुल भी नजरअंदाज ना करें. तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें.

 

आतंरिक नमी

सर्दियों में तरल पेयों का खुब सेवन करें. रोजाना कम से कम 6 गिलास पानी पीएं. ऐसा करने से स्किन में नमी बनी रहेगी. इसके अलावा आप जरूरी फैटी ऐसिड लें. इससे आपकी स्किन स्वस्थ बनी रहेगी.

 

खानपान

सर्दियों में वैसे भी भरपूर मात्रा में फलों व सब्जियों की आवक होती है. फलों और सब्जियों के सेवन से आपके शदीर को प्रचुर मात्रा में विटामिन ए, बी व सी मिलते हैं. अगर अंदर से स्वस्थ रहेंगे तो बाहर से भी सुन्दर दिखेंगे.

Source :- aapkisaheli

 

पढ़िए और भी मजेदार ख़बरें

ज्यादा ठंड वाली जगह रहने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

सर्दी में लगती है ज्यादा ठंड, तो अपनाए यह घरेलू नुस्खें

सर्दी से होने वाले बुखार से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार