Reader's Choice

आयरन की कमी के चलते आप हो जायेंगे बदसूरत, पढ़िए पूरी खबर

Reader’s Choice :-

 

हमारा शरीर जितना साफ और सुथरा होगा उतने ही हम स्वस्थ होंगे लेकिन इसके साथ साथ शरीर में पोषक तत्वों की भी बहुत आवश्यकता होती हैं. अगर हमारे शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिलेंगे तो हम ठीक से खड़े भी नहीं हो सकेंगे. लेकिन इसी के साथ में शरीर को लोह तत्व यानि के आयरन की भी बहुत आवश्यकता होती हैं. शरीर में आयरन की कमी से न केवल हमारे स्वास्थ पर असर पड़ेगा बल्कि चेहरे की रंगत भी खराब हो जाएगी. इतना ही नहीं लोह तत्व की कमी से पुरे शरीर में कुछ न कुछ नुक्सान होगा. आज हम आपको लोह तत्व की कमी से होने वाले नुक्सान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें नजरअंदाज करना आपके लिए पड सकता हैं भारी. तो आइये जानते हैं आयरन की कमी के कारण शरीर को किन-किन नुकसानों को झेलना पड़ता हैं.

 

बाल गिरने लगते हैं

अगर शरीर में आयरन की कमी होती हैं तो इसका सबसे पहला नुक्सान हमारे बालो को होता हैं, आयरन की कमी के चलते बाल कमजोर होने लगते हैं जिसके कारण बालो का झड़ना शुरू हो जाता हैं. दरअसल इसके पीछे का कारण हैं आयरन की कमी के चलते होने वाले परिवर्तन. जब शरीर में आयरन की कमी होती हैं तो शरीर में होने वाले बल्ड सर्कुलेशन पर पड़ने वाले आक्सीजन का प्रवाह ठीक से हमारे बालो की जड़ो तक नहीं हो पाता जिसके कारण बालो का टूटना या झाड़ना शुरू हो जाता हैं. और अगर इसका समय पर इलाज नहीं किया तो आपको अपने पूरे बालो से हाथ भी धोना पड़ सकता हैं.

 

त्वचा और नाख़ून में पीलापन

आयरन की कमी का असर हमारी त्वचा पर भी भली भांति दिखाई देता हैं, आयरन की कमी होने पर त्वचा का रंग पिला पड़ने लगता हैं. इसके साथ साथ चेहरे की रंगत बी पूरी तरह चली जाती हैं. आयरन की कमी के कारण त्वचा रुखी हो जाती हैं जिसके चलते चहरे की चमक भी पूरी तरह ओझल हो जाती हैं. अगर आपने इस कमी पर ध्यान नहीं दिया तो आपके चेहरे से आपकी उम्र ज्यादा नजर आने लगती हैं और आप समय से पहले बूढ़े नजर आने लगते हैं. आयरन की कमी के कारण आपको एक और दुष्परिणाम झेलना पड़ सकता हैं, दरअसल जब शरीर में आयरन की कमी होती है तो नाख़ून पीले होने लगते हैं. आयरन की कमी के चलते नाख़ून जल्दी से टूटना शुरू हो जाते हैं, इसके साथ साथ नाख़ून अपनी चमक खोने लगते है, वे टूटने और मुड़ने लगते हैं और उनपर निशान पड़ना शुरू हो जाता हैं.

मजेदार खबरों के लिए हमें फॉलो करे…

 

ये भी पढ़े..

खर्राटे को कहें गुडबाय, इन 12 आसान उपायों से

रोने से क्या डरना, रोना होता है स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

शादी की पहली रात कभी ना करें यह गलतियां