Reader's Choice

क्या ठंड में आपके जोड़ों में भी होता है दर्द, ऐसे पाएं राहत

Knee pain.Female holding hand to spot of knee pain

Readers Choice

ठंडी के मौसम में कई लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या होनी शुरू हो जाती है. इसका कारण यह है कि ठण्ड में तापमान के कम होने से मांसपेशियों में खिचाव आने लगता है और जोड़ो के आसपास की नसों में सूजन आने लगती है. इससे मांसपेशियों में अकड़न महसूस और जोड़ों में दर्द होने लगता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ठंड के मौसम में हमारी रक्त नलियां संकुचित हो जाती हैं और जोड़ों में दर्द होने लगता है. अगर आप भी सर्दी में होने वाले जोड़ों में दर्द की समस्या से परेशान है तो इन उपायों से आप दर्द से छुटकारा पा सकते हो.

 

एक्सरसाइज करें

वैसे तो एक्सरसाइज करना हमेशा फायदेमंद होता है, लेकिन सर्दियों में तो यह और भी जरुरी हो जाता है. एक्सरसाइज करने से जोड़ों में अकड़न, सूजन और दर्द से राहत मिलती है. एक्सरसाइज करने से शरीर में रक्त का बहाव अच्छे से होता है और जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है.

 

 

पानी पीएं

ठंडी के मौसम में तापमान गिरने के कारण लोग कम पानी पीते है, लेकिन बता दे कि कम पानी पीना भी जोड़ों में दर्द का कारण हो सकता है. पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है, जिससे मांसपेशियों में खिचाव नहीं होता है और दर्द से राहत मिलती है.

 

हेल्दी डाइट

जोड़ों के दर्द को दूर भगाने और हड्डियों को मजबूत करने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी है. अपनी डाइट में विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन डी, दूध, दही, चीज, किवी, अंडा, मछली का तेल आदि चीजों को जरूर शामिल करें.

 

 

खुद को रखे एक्टिव

सर्दी शुरू होते ही लोग ठंड से बचने के लिए घर पर ही रहना पसंद करते हैं. ज्यादा समय तक नहीं चलने फिरने के कारण जोड़ों पर प्रेशर बढ़ता है और दर्द होने लगता है. इसलिए सर्दियों के मौसम में ज्यादा समय तक लेते रहने से बचे और जितना हो सके चले. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से होता है.

 

धूप में जाएं

धूप शरीर के लिए बहुत जरुरी है. इससे हमारे शरीर को विटामिन डी मिलता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. रोजाना कुछ समय धूप में जरूर बैठें.

 

पढ़िए और भी मजेदार ख़बरें

ज्यादा ठंड वाली जगह रहने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

सर्दी में लगती है ज्यादा ठंड, तो अपनाए यह घरेलू नुस्खें

सर्दी से होने वाले बुखार से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार