Reader's Choice

गुस्सा करने वालो की हो सकती हैं मौत, रिसर्च में हुआ चौकाने वाला खुलासा

readers choice :-

कहा जाता हैं कि गुस्सा प्यार का दुश्मन होता हैं, लेकिन अगर हम आपको कहे कि अति से ज्यादा गुस्सा जान का भी दुश्मन होता हो तो. ऐसा हम नहीं कहा रहे हैं , इस बात का खुलासा एक रिसर्च में हुआ हैं. अमेरिका में वैज्ञानिको द्वारा किये गए रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ हैं कि ज्यादा गुस्सा करने वाले लोगो की समय से पहले मौत हो सकती हैं. गुस्सा करने वाले लोगो को आम लोगो की तुलना में ज्यादा मौत का खतरा रहता हैं. हाल ही में हुई एक रिसर्च में इस बात से पूरी तरह पर्दा उठ गया हैं.

 

क्या कहती हैं रिसर्च

अमिरीकी यूनिवर्सिटी लॉ स्टेट यूनिवर्सिटी ने अपने रिसर्च में इस बात का खुलासा किया हैं कि गुस्सा करने वाले लोग समय से पहले मौत का शिकार होते हैं. इस रिसर्च में सामने आया कि बढ़ते गुस्से के साथ में लोगो की बॉडी में कई नेगेटिव इम्पेक्ट भी सामने आये. और यही नेगेटिव इम्पेक्ट शरीरी में कई तरह के खतरनाक बदलाव करता हैं, यह बदलाव मनुष्य में स्ट्रेस को बढाता है और नतीजतन मनोरोग जैसी बीमारियाँ बढ़ जाती हैं. इतना ही नहीं ज्यादा गुस्सा आने पर मौत भी हो सकती हैं.

 

इस तरह का गुस्सा बनता हैं मौत का कारण

रिसर्च में इस बात को भी बताया गया कि किस तरह का गुस्सा मौत की वजह बनता हैं, साथ ही में बताया गया कि जो व्यक्ति गुस्सा करता हैं उसकी मौत के चांस गुस्सा न करने वाले व्यक्ति से देढ गुना बढ़ जाते हैं. शोध में पाया गया कि गुस्सा आने पर शरीरी में केमिकली बदलाव होते हैं , व्यक्ति स्ट्रेस लेता हैं इतना ही नहीं ज्यादा गुस्सा आने पर डीएनए भी खराब हो सकता हैं और नतीजतन व्यक्ति की मौत हो सकती हैं. साथ ही गुस्सा करने वाला व्यक्ति तनाव में रहता हैं जिससे उसके सिर में दर्द बना रहता हैं और यही दर्द उसके दिमाग के हिस्सों को ज्यादा एक्टिव कर देता हैं जो कि मौत का कारण बन सकता हैं.

 

ये भी पढ़े

एक विडियो पोस्ट करने के मिलेंगे 16 लाख रुपए, जानिए कैसे

चावल प्रेमी संभल जाओं, खतरनाक हो सकता है रोज चावल खाना

शादी में इस तरह रखे अपनी सेहत का ध्यान