Reader's Choice

डेंड्रफ, सफेद या झड़ते बाल, बालों की हर समस्या से छुटकारा दिलाएगा यह तेल

आज की तनाव भरी जिन्दगी और गलत खान-पान के कारण कम उम्र में ही लोगों के बाल झड़ने लगते या फिर सफ़ेद हो जाते है. आज हर कोई बालों की समस्या से परेशान है. अगर आप भी बालों की समस्या से जूझ रहे हो तो तिल के तेल का उपयोग करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. पोषक गुणों से भरपूर तिल के तेल में ना केवल त्वचा और बालों को पोषित करने की खूबी होती है बल्कि हीलिंग क्वालिटी भी होती है. वैज्ञानिक भी कह चुके है कि तिल के तेल से बालों को संपूर्ण पोषण मिलता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए बालों की मजबूती के लिए तिल के तेल को रातभर बालों में लगाकर छोड़ दें और अगली सुबह बाल धो लें.

रुखापन होगा दूर

अगर आपके बाल बेजान और रूखे हो चुके हैं तो तिल का तेल इस्तेमाल करने से बालों का रुखापन दूर हो जाएगा और उनमे चमक आ जाएगी. तिल का तेल बालों के अंतिम छोर तक उन्हें पोषित करता है.

झड़ते बालों को रोके

अगर आप झड़ते बालों से परेशान है तो तिल के तेल से बालों में मालिश करें, ऐसा करने से आपके बाल मजबूत होंगे. इसके अलावा तिल के तेल से मालिश करने से तनाव दूर होता है और नींद भी अच्छी आती है.

तेजी से बढेंगे बाल

तिल के तेल से बालों में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, इससे बाल तेजी से बढ़ते है. तिल के तेल के इस्तेमाल से डेंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है. इसके अलावा सफ़ेद बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.