Reader's Choice

आलू चिप्स खाने से हो सकता है कैंसर

Readers Choice

हमारे आस-पास मौजूद ज्यादातर लोग आलू चिप्स की पसंद करते है. हमें अब भी कुछ हल्का-फुल्का खाने की इच्छा होती है, हमारे दिमाग में सबसे पहले आलू चिप्स आती है. खासकर उपवास के समय तो खाने के लिए आलू चिप्स सबसे पसंदीदा चीज है, यहीं कारण है कि आज आलू चिप्स कई सारे फ्लेवर में उपलब्ध है. वैसे हमने अक्सर पड़ा या सुना है कि फास्ट फूड खाना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है, लेकिन हम आलू चिप्स के लिए ऐसा नहीं सोचते. क्यों कि हमें लगता है कि आलू चिप्स स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होती है. अगर आप भी ऐसा ही सोचते है तो बता दे कि आलू चिप्स से ‘कैंसर’ जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है.

 

 

जान का खतरा

बीते दिनों हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि फ्राइड आलू खाने से जान जाने का खतरा बढ़ जाता है. इस अध्ययन में 4,440 लोगों पर आठ साल तक अध्ययन किया गया. एक अध्ययन के अनुसार हफ्ते में 2 बार से ज्यादा चिप्स खाने से जल्दी मौत होने की आशंका दोगुनी हो जाती है. फ्राइड आलू के अंतर्गत चिप्स के साथ ही फ्रेंच फ्राइज भी आते हैं.

 

कैंसर का खतरा

एक्सपर्ट्स के अनुसार अधिक स्टार्च वाले ऐसे खाद्य पदार्थ जिनको अधिक तापमान पर पकाया जाता है, उनको खाने से ट्यूमर होने का खतरा बढ़ जाता है. फ्राई ही नहीं बल्कि रोस्ट या बेक करने पर भी यह खतरा बना रहता है. इसका सबसे बड़ा कारण ‘Acrylamide’ नाम का एक केमिकल है, जो अधिक तापमान पर खाना पकाने से बनता है. इस केमिकल की मौजूदगी से कैंसर का खतरा बढ़ता है.

 

 

बढ़ता है वजन

बता दे कि आलू चिप्स में अधिक मात्रा में कैलोरीज और फैट मौजूद होता है. 10-15 चिप्स में 10 ग्राम फैट और 154 कैलोरीज होती है. इसके अलावा आलू चिप्स खाने से भूख तो मिट जाती है, लेकिन इसमें शरीर के लिए जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स होते है.

 

होती है कई बीमारियां

चिप्स और अन्य स्नैक्स में अधिक मात्रा में नमक होता है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है. इसके अलावा चिप्स से किडनी डिजीज का भी खतरा बढ़ता है. चिप्स में ज्यादा मात्रा में फैट होता है. कोलेस्ट्रॉल की वजह से हृदय रोगों का खतरा बढ़ता है.

 

Source :- gyanchand.wittyfeed

 

पढ़िए और भी मजेदार ख़बरें

मरीज का हुआ ऑपरेशन, पेट से निकला खजाना, जानिए क्या हैं मांजरा

आयरन की कमी के चलते आप हो जायेंगे बदसूरत, पढ़िए पूरी खबर

खर्राटे को कहें गुडबाय, इन 12 आसान उपायों से