Reader's Choice

GST लायी सरकार, देश में छाई बहार

Reader’s Choice :-

 

31 जून को रात 12 बजे से पूरे भारत देश में GST यानि गुड्स ऐंड सर्विस टैक्स लागू कर दिया गया हैं, इसके तहत पूरे देश में वस्तुओ और सेवाओं पर सामन कर लगेगा. आपको बता दे कि GST काउन्सिल ने 1200 वस्तुओ और सेवाओं पर लगने वाले टैक्स की दरों को तय किया. इन सभी सेवाओ और वस्तुओ पर लगने वाले टैक्स की अलग-अलग श्रेणिया बनाई गई हैं, आपको बता दे कि यह तय की गई डरे 5 से लेकर 28 फीसदी तक हैं. जहाँ GST के लागू होने से पहले इसको लेकर काफी बहस छिड़ी हुई थीं, वहीँ अब इसके प्रति लोगो की धरणा बदली हैं. ऐसे में आइये जानते हैं GST के बाद क्या क्या हुए बदलाव और इससे आम जनता और सरकार को किस तरह से फायदा पंहुचा.

 

ऑटोमोबाइल सेक्टर में हुआ बदलाव

पूरे देश में 1 जुलाई को GST लागू होने के बाद ऑटोमोबाइल सेक्टर को विशेष फायदा हुआ जहाँ वाहनों के दाम पूरे देश में एक सामान हो गए वहीँ उनपर लगने वाला कर भी सामान हो गया. इसके चलते ऑटोमोबाइल सेक्टर में बिक्री में काफी वृधि हुई. आंकड़ो की माने तो ऑटोमोबाइल सेक्टर में बिक्री 15 से लेकर 25 फीसदी बड़ी हैं. जहाँ इस बिक्री से ऑटोमोबाइल सेक्टर को फायदा पंहुचा हैं वहीं आम जनता को भी अधिक लगने वाले टैक्स की मार से राहत मिली हैं.

 

मोबाईल गेजेट हुए सस्ते

GST के लागू होते हैं मोबाईल गेजेट्स के क्षेत्र में काफी अहम् बदलाव हुए, कई बड़ी कम्पनीयो ने अपने स्मार्टफोन की कीमतों को कम कर लिया, इन कम्पनियों में आई फोन, असुस जैसी बड़ी कंपनिया शामिल हैं.

 

सरकार के पास बड़ा धन

GST का फायदा केवल आम जनता और व्यापारियों को ही नहीं हुआ अपितु सरकार के खजाने में भी धन बड़ा. सरकार के द्वारा वस्तुओ और सेवाओं पर लगने वाले टैक्स में कमी के चलते टैक्स जमा करने वाले लोगो की संख्या में भी वृधि हुई जिससे सरकार के खजाने में भी अधिक धन जुट सका.

 

आम जनता को हुआ फायदा

GST का सबसे ज्यादा फायदा आम जनता को हुआ, जहाँ आम जनता को वस्तुओ और सेवाओं पर सामान टैक्स वहन करना पड़ रहा हैं, साथ ही में इन्ही साधनों पर लगने वाले अधिभार से भी राहत मिली हैं.

 

किसानो को भी हुआ लाभ

सरकार द्वारा GST लागू करने के बाद देश के किसानो को भी काफी फायदा हुआ हैं. सरकार की और से लागू किये गए GST में किसानो की सुविधाओ का विशेष ध्यान रखा गया हैं और उनके उपयोग में आने वाली वस्तुओं पर न के बराबर कर रखा गया हैं.

 

ये भी पढ़े

चाणक्य नीति- मनुष्य को बर्बाद कर देती है यह तीन आदतें

गुजरात चुनाव स्पेशल : बीजेपी ने उतारी कद्दावर नेताओ की फौज

गुजरात चुनाव स्पेशल : मोदी बनेंगे जीत का मूलमंत्र