Reader's Choice

इन कारणों से रिजेक्ट होती है लोन एप्लीकेशन, करें यह उपाय

पैसों की जरुरत किसी भी व्यक्ति को कभी भी पड़ सकती है, यहीं कारण है कि विपरीत परिस्थितियों के लिए निपटने के लिए लोग कुछ पैसे सेविंग करके रखते है. हालाँकि कई बार ऐसा होता है जब काम करने के लिए हमें पैसो की जरुरत होती है, लेकिन हमारे पास पैसे नहीं होते है. ऐसे में हम Personal Loan के लिए अप्लाई करते हैं. हालाँकि कई बार हमें Loan नहीं मिल पाता है. ऐसे इसके कई कारण हो सकते है, जैसे आपकी Credit history खराब रही है और Credit score लो रहा है तो Bank आपकी Loan applications रिजेक्ट कर सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते है कुछ ऐसी गलतियाँ जिसकी वजह से बैंक आपका लोन रिजेक्ट कर देता है. साथ ही यह भी जानिए कि ऐसा क्या करे जिससे कि बैंक आपकी लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट न करे.

 

लोन रिजेक्ट होने के कारण

हमारी सैलरी कम होने या फिर सैलरी में अस्थिरता के कारण भी हमारी लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकती है. याद रखें पसर्नल लोन की EMI आपकी सैलरी के 50 परसेंट से कम ही होना चाहिए.
कई सही जानकारी के अभाव में भी आपकी लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकती है. एप्लीकेशन के साथ लगने वाले सपोर्टिंग डॉक्युमेंट हमेशा वैलिड होना चाहिए.
यदि आपके पहले से ज्यादा लोन चल रहे हैं, जैसे कार लोन, होम लोन, क्रेडिट कार्ड का बकाया तो इस केस में भी एप्लीकेशन रिजेक्ट हो सकती है.

 

नहीं रिजेक्ट होगी एप्लीकेशन

लोन के लिए अप्लाय करने से पहले पर्सनल लोन की एलिजिबिलिटी चेक करें. अपनी सैलरी के अनुसार ही लोन के लिए अप्लाय करें.
क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (CIBIL) क्रेडिट स्कोर जारी करता है. 750 से ज्यादा स्कोर को बैंक पर्सनल लोन देने के लिए प्रिफर करते हैं.
साल में एक बार क्रेडिट रिपोर्ट को चेक करें और कोई गलती हो तो दूर करवाए.
क्रेडिट कार्ड बिल और EMI को हमेशा टाइम पर भरें. आप ऑटो-पेमेंट मोड को चुन सकते हैं. इससे समय पर EMI कट जाती है.
क्रेडिट कार्ड की लिमिट का 30 परसेंट तक अमाउंट को ही खर्च करने से क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है.

अन्य सम्बन्धित खबरें

कर्ज से मुक्ति पाने के 7 अचूक उपाय

चाणक्य नीति- मनुष्य को बर्बाद कर देती है यह तीन आदतें

किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिए करें यह 5 काम