Reader's Choice

वैज्ञानिकों ने बताया पढ़े हुए को ज्यादा समय तक याद रखने का आसान तरीका

Readers Choice

अक्सर स्टूडेंट्स को यह परेशानी रहती है, कि उन्हें पढ़ा हुआ ज्यादा समय तक याद नहीं रहता है. यह समस्या कई बच्चों और बड़ो के साथ होती है. वह किसी चीज को पड़ते तो है, लेकिन कुछ समय बाद उसे भूल जाते है. अगर आप भी उन लोगों में शामिल है, जो पढ़ने के बाद उसे ज्यादा समय तक याद नहीं रख पातें है तो बता दे कि ऐसे लोगों के लिए आज हम एक आसान तरीका बताने जा रहे है, जिससे आप कुछ भी पढ़ा हुआ ज्यादा समय तक याद रख पाओगे.

 

रिसर्च में हुआ खुलासा

दरअसल बीते दिनों पढ़ा हुआ याद रखने को लेकर एक रिसर्च हुई. इस रिसर्च में सामने आया है कि जो छात्र तेज़-तेज़ से बोल कर पढ़ते हैं, उन्हें पढ़ा हुआ ज्यादा समय तक याद रहता है. रिसर्च करीब 75 छात्रों पर की गई. रिसर्च के अनुसार छात्रों को 160 शब्द देकर ज़ोर-ज़ोर से पढ़ने के लिए कहा गया. वहीं कुछ छात्रों को शब्दों को शांत रहकर याद करने के लिए कहा गया. इसके बाद बेहद प्रभावी ढंग से अध्यन का विशेषण किया गया.

 

क्या आया सामने

रिसर्च में सामने आया है कि छात्रों को याद रहे करीब 77 प्रतिशत शब्द ऐसे थे, जिन्हें जोर से बोलकर याद किया गया था. इस अध्यन के माध्यम से वैज्ञानिक छात्रों को ये बताने में भी सफ़ल रहे कि शांत रह कर पढ़ने की अपेक्षा ज़ोर से पढ़ना अधिक प्रभावी है, क्योंकि इससे आप याद की हुई चीज़ें ज्यादा समय तक याद रख पातें हो. इसलिए अगर आप स्कूल या कॉलेज में हैं तो बोल कर पढ़ने की आदत डाल दे, क्यों कि ऐसा करने से आपको पढ़ा हुआ याद रहेगा.

 

पढ़िए और भी मजेदार ख़बरें

महिला हो या पुरुष, स्टेमिना बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 नैचुरल चीजें

पार्टनर के सामने न करे ऐसी बाते, वर्ना टूट सकता है आपका रिश्ता

ज्यादा ठंड वाली जगह रहने से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी