Reader's Choice

सर्दी में लगती है ज्यादा ठंड, तो अपनाए यह घरेलू नुस्खें

Closeup photo of caring mother holding head on sick daughter forehead

Readers Choice

जैसा कि हम जानते है सर्दी के मौसम में बुखार आना आम बात है. बुखार के कारण हमें कुछ ज्यादा ठंड लगने लगती है. वहीँ कई बार ऐसा भी होता है जब हमें बुखार नहीं होता है, लेकिन फिर भी ठंड लगने लगती है. हालाँकि इसके पीछे कई कारण हो सकते है, जैसे रात को सोते वक्त तक अापको कंपकपाहट का एहसास होना. ऐसा होने पर आगे जाकर बुखार भी आ सकता है. इसलिए जरुरी है कि इस समस्या को जल्दी ही खत्म कर लिया जाएँ. आज हम आपको बिना बुखार के सर्दी होने पर उसे ठीक करने के घरेलू नुस्खे बता रहें है.

 

शरीर को आराम और पोषण दे

ऐसी स्थिति में शरीर के लिए आराम और पोषण बहुत जरुरी है. इसके लिए रात को 8 से 9 घंटे की नींद जरुर ले. इससे आपके शरीर को जरुरी आराम मिलता रहेगा और शरीर का तापमान भी संतुलित रहेगा. इसके अलावा शरीर को जरुरी पोषण देने के लिए दिन में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए, ताकि कमजोरी और ठंड लगे.

 

 

नियमित व्यायाम करें

अगर आपको कुछ ज्यादा ही सर्दी लग रही है तो फिर आपको रोजाना व्यायाम करना शुरू कर देना चाहिए. इससे आपको जरुर फायदा मिलेगा. इसके अलावा शरीर में जरुरी एनर्जी बनाए रखने के लिए विटामिन बी सप्‍पलीमेंट का सेवन करें.

 

गुनगुना पानी

शरीर को ठंड लग रही है तो फिर शरीर को गर्म बनाए रखे. इसके लिए आप गर्म पानी पीएं. इससे शरीर में गर्मी बनी रहती है और पानी की कमी भी नही होती. इसके अलावा शरीर को गर्म बनाए रखने के लिए नहाने के समय गर्म पानी का उपयोग कीजिए. इससे शरीर गर्म हो जाएगा और आपका मन भी शांत हो जाएगा.

 

पढ़िए और भी मजेदार ख़बरें

सर्दी से होने वाले बुखार से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार

आलू चिप्स खाने से हो सकता है कैंसर

मरीज का हुआ ऑपरेशन, पेट से निकला खजाना, जानिए क्या हैं मांजरा