Religious

इस उंगली से भूलकर भी नहीं लगाए तिलक, यह उंगली के प्रयोग से होती है असमय मृत्यु

हिन्दू धर्म में तिलक लगाना को बेहद महत्व दिया जाता है और धर्म के अनुसार तिलक को पूजा की पवित्रता और ईश्वर का आशीर्वाद माना जाता है. किसी भी प्रकार की पूजा-पाठ के दौरान तिलक अनिवार्य रूप से लगाया जाता है. ऐसा भी माना जाता है कि तिलक को मस्तक पर लगाने से आज्ञा चक्र जागृत होता है. इसके अलावा तिलक लगाने के लिए जो उंगली का प्रयोग किया जाता है उस उंगली का महत्व खासकर होता है. लोग ऐसा मानते है कि तिलक लगाने के लिए के लिए कुछ खास उंगलियों का ही प्रयोग करना अच्छा होता है. शास्त्रों के मुताबिक अनामिका उंगली यानि रिंग फिंगर से चंदन का तिलक करना बेहद शुभ माना जाता है. अगर आप तिलक लगाने के लिए अलग-अलग उंगलियों का प्रयोग करते है तो अलग-अलग फल प्रदान करता है. कुछ उंगलियों से तिलक करना नकारात्मक प्रभाव भी डालता है. आइये जानते है विभिन्न उंगलियों से चंदन लगाने के प्रभाव के बारे में बता रहे हैं.

 

मध्यमा उंगली देवताओं को समर्पित

मध्यमा उंगली यानिकी हाथ के बीच की उंगली होती है जो उंगली शनि की उंगली मानी जाती है. इसी कारण से इस उंगली का प्रयोग करना सौभाग्य कारक माना गया है. यदि आप इसी उंगली से तिलक लगाते हो तो इससे आपका स्वास्थ हमेशा अच्छा रहेगा साथ ही इस उंगली का प्रयोग करने से आर्थिक सुदृढ़ता को दर्शाता है. इसलिए ज्यादातर लोग तिलक लगाने के लिए बीच की उंगली का प्रयोग करते है.

 

अनामिका उंगली का प्रयोग करने से जीवन में बढ़ता है मान-सम्मान

अनामिका उंगली यानिकी सबसे छोटी उंगली की बगल वाली होती है. इस उंगली से तिलक लागने से इंसान की मानसिक शक्ति बढ़ती है. अनामिका उंगली का सबंध सूर्य से बताया गया है इसलिए इस उंगली का प्रयोग करने से इंसान के आज्ञा चक्र को जागृत करता है. इसके आलावा इस उंगली से तिलक लगाने के लिए प्रयोग करते है तो व्यक्ति के मान-सम्मान में वृद्धि होती है.

 

अंगूठे से तिलक करने से मिलता है भौतिक सुख

हिन्दू धर्म के मुताबिक हाथ के अंगूठे को शुक्र से संबंध माना गया है. शुक्र ग्रह धन-वैभव के करक होते हैं इसलिए इस उंगली से चंदन लगाने से धन-संपत्ति बढ़ती है.

 

मृत व्यक्ति के लिए तर्जनी उंगली का करते है प्रयोग

यदि व्यक्ति तिलक लगाने के लिए तर्जनी उंगली का उपयोग करता है तो असमय मृत्यु की ओर ले जाता है. इस उंगली का प्रयोग किसी मृत व्यक्ति के लिए किया जाती है.