Religious

हनुमान जी की कृपा प्राप्त करनी हो तो, मंगलवार को भूलकर भी न करे ये काम

Religious :- 

मंगल को जन्मे मंगल ही करते मंगल मय भगवान्, इस पंक्ति को अगर ध्यान से पड़ा जाए तो आपको यह बात समझ में आएगी कि हनुमान जी का दिन यानि मंगलवार. और कहा जाता हैं कि कलयुग पांच भगवान् जिवंत रूप में मौजूद हैं जिनमे से एक पवन पुत्र हनुमान भी हैं. ऐसे में अगर आप मंगलवार के दिन का विशेष ध्यान दे तो आपको हुनमान जी की विशेष कृपा मिलेगी.लेकिन अगर आप मंगलवार को इन विशेष बातो का ध्यान न दे तो आपको काफी ज्यादा नुकसान झेलना पड़ेगा. आइये जानते हैं कि मंगलवार को ये बाते करने से बचना चाहिए.

 

इन बातो का रखे विशेष ध्यान

सबसे पहले मंगलवार को नाख़ून काटने और बाल काटने से बचना चाहिए, शास्त्रों में भी इस बात का जिक्र किया गया हैं. जिसके अनुसार मंगलवार का दिन ब्रह्ममहूर्त माना जाता हैं, और इस दिन बाल काटना और नाखुन काटना पूरी तरह से वर्जित हैं. अगर कोई इस तरह का कार्य करता हैं तो उसे इसके दुषपरिणाम झेलने पड़ते हैं. इतना ही नहीं मंगलवार के दिन चाकू या धार वाली वस्तुओ को खरीदने से बचना चाहिए. साथ ही में मंगलवार के दिन मांसाहार भोजन नहीं ग्रहण करना चाहिए और न ही इसे घर पर बनाना चाहिए. माना जाता हैं ऐसा करने से हनुमान जी अप्रसन्न रहते हैं. वहीँ मंगलवार को खाना बनाते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि रोटी या सब्जी न जले.

 

दान करना भी हैं महत्वपूर्ण

अपने बड़े बुजुर्गो से इस कथन को सुना होगा कि दान करने से बड़ा कोई धर्म नहीं होता. भूखे को भोजन और प्यासे को पानी पिलाने से जो पूण्य मिलता हैं वो किसी भी कार्य को करने से नहीं मिलता. ऐसे में मंगलवार के दिन भी दान की बड़ी महिमा रहती हैं, मंगलवार को अगर आपके घर कोई भुक्छुक आता था तो उसे बिना कुछ दिए ना जाने दे. ऐसा करने से हनुमान जी आपपर प्रसन्न रहेंगे साथ ही में आपको उनकी कृपा और आशीर्वाद मिलता रहेगा.

 

ये भी पढ़े :-

आख़िरकार मंगलवार के दिन ही हनुमान जी को क्यों अधिक पूजते है ?

शादीशुदा होने के साथ एक बच्चे के पिता भी थे हनुमान जी, जानिये पूरी सच्चाई

इन तरीको से करेंगे हनुमान चालीसा का पाठ तो बन जायेंगे बिगड़े काम